भारत को अमीर बनाने के लिए केजरीवाल ने दिया 4 सूत्रीय फॉर्मूला, कहा- मैं जीते जी भारत को नंबर-1 देश देखना चाहता हूं

Tuesday, Aug 16, 2022 - 03:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र से आग्रह किया कि वह दिल्ली सरकार की विशेषज्ञता का इस्तेमाल पूरे भारत में स्कूली शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए करें, ताकि भारत को दुनिया में नंबर एक देश बनाया जा सके। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार से निशुल्क शिक्षा तथा स्वास्थ्य सेवाओं को ‘‘मुफ्त की रेवड़ी'' ना कहने का भी आग्रह किया। भाजपा ने केजरीवाल पर सत्ता में आने के लिए लोगों को निशुल्क सेवाओं का झांसा देने का आरोप लगाया है।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के बाद लोगों को ‘‘रेवड़ी कल्चर'' को लेकर सर्तक रहने की हिदायत दी थी और कहा था कि यह देश के विकास के लिए बेहद घातक है। 

केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम स्वास्थ्य सेवाओं और शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए केंद्र के साथ काम करने को तैयार हैं। मैं केंद्र से अनुरोध करता हूं कि इसे मुफ्त की रेवड़ी कहना बंद करें। दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक ने कहा कि बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए बड़ी संख्या में सरकारी स्कूल खोलने, उनमें सुधार करने, अतिथि शिक्षकों को नियमित करने, शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की जरूरत है। तब ही भारत एक ‘‘सम्पन्न देश'' बन सकता है।

 केजरीवाल ने कहा कि यह सब पांच वर्ष में हो सकता है। हमने यह करके दिखाया है। मैं केंद्र से आग्रह करता हूं कि सरकारी स्कूलों और स्वास्थ्य केंद्रों को बेहतर बनाने के लिए हमारी विशेषज्ञता का इस्तेमाल करें। सभी राज्य की सरकारें मिलकर काम कर सकती हैं। केजरीवाल ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं और शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए केंद्र के साथ काम करने को तैयार हैं, कृपया इसे ‘‘मुफ्त में दी जाने वाली रेवड़ी'' कहना बंद करें। उन्होंने कहा कि मैं जीते जी भारत को नंबर-1 देश देखना चाहता हूं।

Anu Malhotra

Advertising

Related News

भारत ने किया परमाणु मिसाइल Agni-4 का सफल परीक्षण, इससे डरते हैं चीन-PAK

''Rahul Gandhi देश के नंबर-1 terrorist उनपर तो इनाम होना चाहिए'', केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू का विवादित बयान

मैं मॉरीशस को दुनिया के हैप्पीनेस इंडेक्स में ऊपर जाते हुए देखना चाहता हूं- गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर

कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, वरना मृत्यु के बाद नरक में मिलती है एंट्री

''सीताराम येचुरी जी के निधन से दुखी हूं, वे वामपंथ के अग्रणी नेता थे'', PM Modi ने जताया शोक

'मुख्यमंत्री जी अग्नि-परीक्षा से गुजरने के लिए तैयार', केजरीवाल के इस्तीफे की घोषणा के बाद बोले राघव चड्ढा

जानिए कौन है देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल?, हरियाणा में लड़ेंगी चुनाव

Public Holiday: सितंबर में 4 दिनों की लंबी छुट्टी

देश में केवल 4 प्रतिशत पानी ही बचा है पीने लायक, PM मोदी ने दी बचाने की चेतावनी

गणेश जी का अनोखा मंदिर जहां बप्पा मोबाइल पर सुनते हैं फरियाद, देश-विदेश से आती है चिट्ठियां (video)