तीस हजारी हिंसा: HC ने 6 हफ्ते में जांच पूरी करने का दिया आदेश, घायल वकीलों को मुआवजा

punjabkesari.in Sunday, Nov 03, 2019 - 04:46 PM (IST)

नई दिल्ली: तीस हजारी अदालत परिसर में वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प मामले पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाीकोर्ट ने कहा कि किसी भी वकील के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। कोर्ट ने अपने एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश से न्यायिक जांच कराने का आदेश दिया। दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि इस मामले की जांच 6 सप्ताह में पूरी की जाए। साथ ही हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को घायल वकीलों के बयान दर्ज करने का भी आदेश दिया, इसके अलावा हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को कहा कि वह घायल वकीलों को बेहतरीन इलाज उपलब्ध कराए।

PunjabKesari

साथ ही घायल वकील विजय वर्मा को 50 हजार रुपए और दो अन्य वकीलों को क्रमशः 15 हजार और 10 हजार रुपए मुआवजा देने के आदेश दिए। कोर्ट ने दोषी पुलिसकर्मी को संस्पेंड करने के आदेश भी दिए। वकीलों और पुलिस के बीच झड़प पर शनिवार को हाईकोर्ट ने पांच घंटे से भी अधिक समय तक बैठक की। आरजी ने बताया कि बैठक रात करीब नौ बजकर 40 मिनट पर खत्म हुई। मुख्य न्यायाधीश के निर्देशानुसार बैठक में संयुक्त पुलिस आयुक्त, पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) और दिल्ली के अतिरिक्त मुख्य सचिव मौजूद थे। बैठक में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया था कि इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज की गई है और जांच जारी है। 

PunjabKesari

अधिकारियों और चश्मदीदों के अनुसार तीस हजारी अदालत परिसर में शनिवार दोपहर वकीलों और पुलिस के बीच झड़प हो गई जिसमें 10 पुलिसकर्मी और कई वकील घायल हो गए जबकि 17 वाहनों में तोड़फोड़ की गई। वकीलों का दावा है कि उनके चार सहकर्मी घायल हुए हैं, जिनमें एक वकील पुलिस की गोली लगने से घायल हुआ है। वहीं, पुलिस ने गोलीबारी के आरोपों से इनकार किया है। पुलिस ने कहा कि घायल पुलिसकर्मियों में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (उत्तरी जिला) हरेंद्र कुमार, कोतवाली एवं सिविल लाइंस के थाना प्रभारी और पुलिस उपायुक्त (उत्तरी) का ऑपरेटर शामिल हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News