आयुष्मान भारत योजना से अब तक 3 लाख लोगों को फायदा: जेतली

punjabkesari.in Tuesday, Nov 27, 2018 - 10:45 PM (IST)

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेतली ने मंगलवार को कहा कि पिछले डेढ़ महीने में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत तीन लाख गरीब लोगों को फायदा पहुंचा है। 
PunjabKesari
जेतली ने एक पुस्तक ‘‘नए भारत का निर्माण-- मोदी सरकार के दौरान आया बदलाव’’ के विमोचन कार्यक्रम में कहा कि केन्द्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार व्यावसायियों और गरीबों दोनों के प्रति अनुकूल रुख रखती है क्योंकि देश को गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के लिए बड़ी मात्रा में संसाधनों की आवश्यकता है। जेतली ने कहा, ‘‘पिछले डेढ महीने की अवधि में करीब तीन लाख लोगों ने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत अस्पताल में इलाज का लाभ उठाया है। यह लोग देश के सबसे गरीब 10 करोड़ परिवारों में से हैं।’’ 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सितंबर 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। इस योजना को ‘‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’’ नाम दिया गया है। इसके तहत प्रत्येक गरीब परिवार को पांच लाख रुपए तक का बीमा कवर उपलब्ध कराया गया है। योजना में देश के 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को पैनल में शामिल अस्पतालों के नेटवर्क में भर्ती होकर इलाज कराने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जेतली ने इस अवसर पर कहा कि यदि देश को अगले एक या दो दशक के दौरान दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले अधिक तेज गति से वृद्धि हासिल करनी है तो ग्रामीण क्षेत्र का योगदान बढ़ाना होगा। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘नए भारत’ में आज 1971 के नारे पूरी तरह से बेकार हो गए हैं। उन्होंने कहा कि आज ‘‘हम व्यावसायियों और गरीब दोनों के प्रति अनुकूल रुख रख्ते हैं।’’ एक के बिना दूसरे का काम नहीं चल सकता। ‘नए भारत का निर्माण: मोदी सरकार के तहत आया बदलाव’’ में अर्थव्यवसथा से लेकर कूटनीति और शिक्षा से लेकर जन स्वास्थ्य तक पर 51 निबंध लिखे गए हैं। पुस्तक की पहली प्रति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेंट की गई।      
    


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News