लू से मरने वालों के आंकड़े छिपा रही राजस्थान सरकार, मुआवजा देने से बचना चाहती है : कांग्रेस

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 01:49 PM (IST)

राजस्थान : राजस्थान के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि राज्य सरकार मुआवजा देने से बचने के लिए लू से मरने वालों का आंकड़ा छिपा रही हैं। डोटासरा ने शुक्रवार को अपने बयान में यह आरोप लगाते हुए कहा कि भीषण गर्मी और लू के प्रबंधन में पूरी तरह विफल रही भाजपा सरकार अब उच्च न्यायालय के आदेश के बाद लू के मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने से बचने के लिए मौत के आंकड़े छिपाने का पाप कर रही है।

PunjabKesari

मुआवजा देने से बचना चाहती हैं
उन्होंने कहा कि सवाई मान सिंह अस्पताल से चौंकाने वाली सूचना है जहां लू से मौत के बाद करीब 40 अज्ञात लोगों के शव मोर्चरी में हैं, हर दिन करीब 20-25 अज्ञात लोगों के शव मोर्चरी में आ रहे हैं लेकिन सरकार मुआवजा देने से बचने के लिए मौत के अलग-अलग कारण बताकर तीन दिन के भीतर पोस्टमाटर्म करके मामलों को निपटा रही है जबकि अज्ञात शव की शिनाख़्त, पुलिस की कारर्वाई, परिवार को ढूंढने और समाचार पत्र में सूचना प्रकाशित करने की प्रक्रिया में करीब सात दिन लग जाते हैं, जिसके पश्चात डेड बॉडी को डिस्पोज किया जाता है।

PunjabKesari

पूरे प्रदेश के हालात भयावह एवं चिंताजनक
डोटासरा ने  कहा कि यह आंकड़े सिर्फ SMS अस्पताल के हैं, पूरे प्रदेश के हालात भयावह एवं चिंताजनक है। सरकार सिर्फ पांच लोगों की लू से मौत बता रही है जबकि सच्चाई यह है कि प्रदेश में भयंकर गर्मी और लू से मौतों का आंकड़ा बेहद डरावना है। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि उन्हें इस मामले को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और लू से होने वाली मौतों के आंकड़े नहीं छिपाकर इससे मरने वाले लोगों के परिजनों को उचित मुआवाजा दिया जाये।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News