इजरायली PM के साथ भारत आया यह खास मेहमान, मुंबई से है दर्द का रिश्ता

punjabkesari.in Sunday, Jan 14, 2018 - 04:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ भारत यात्रा पर वो मासूम भी आया है जिसे पीएम मोदी ने हिंदुस्तान आने का न्योता दिया था। लिटिश मोशे के नाम से मशहूर मोशे होल्ट्सबर्ग करीब नौ साल बाद मुंबई के नरीमन हाउस लौटेगा, जहां उसने अपना सब कुछ गंवा दिया था। भारत दौरे पर रवाना होने से पहले मोशे ने कहा कि वह अपनी घर वापसी के लिए काफी उत्सुक है। 

दरअसल मोशे उन खुश किस्मत लोगों से हैं जो 26 नवंबर, 2008 को मुंबई के नरीमन हाउस में हुए हमलों में जिंदा बच गया था। जिस वक्त आतंकियों ने नरीमन हाउस पर हमला किया था उस वक्त मोशे भी वहां अपने माता-पिता के साथ मौजूद था। कुछ ही देर में नरीमन हाउस में भी धुआंधार गोलियां चलने लगी, कोई कुछ समझ पाता इससे पहले ही वहां मौजूद कई लोग मारे जा चुके थे, इसी हमले में मोशे के माता-पिता रिवका व गैवरियल होल्ट्जबर्ग भी मारे गए। उस वक्त मोशे की नैनी सैन्ड्रा किसी तरह उसे लेकर महफूज स्थान छिप गई व उसकी जान बच गई।

पिछले वर्ष इजरायल यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने मोशे व उसके दादा-दादी से मुलाकात की थी।मोदी से मुलाकात के बाद मोशे के दादा ने मीडिया से बोला था कि जब वह 13 वर्ष का हो जाएगा तब हिंदुस्तान जाएगा। उसने पीएम मोदी से बोला था कि मुझे उम्मीद है कि मैं मुंबई जा सकूंगा व जब मैं बूढ़ा हो जाऊंगा वहां रहूंगा, मैं हमारे चबाड़ हाउस का निदेशक बनूंगा। मोशे की बात का जवाब देते हुए मोदी ने बोला था कि भारत व मुंबई आओ व वहीं रहो। तुम्हारा तहे दिल से स्वागत है, तुम्हें व तुम्हारे पूरे परिवार को लंबी-अवधि के वीजा दिए जाएंगे जिससे कि तुम कभी भी आ और जा सको।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News