Delhi-NCR में लेट नाइट फूड ऑर्डर में सबसे आगे... इस डिश को मिला लोगों की सबसे पसंदीदा होने का खिताब

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 10:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स जैसे जोमैटो और स्विगी ने खाने के ऑर्डर को बेहद आसान बना दिया है। अब लोग किसी भी समय, किसी भी रेस्टोरेंट से अपनी पसंदीदा डिश मंगा सकते हैं। इन प्लेटफॉर्म्स के आकर्षक ऑफर्स ने रेस्टोरेंट्स की बिक्री बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हाल ही में जोमैटो ने अपनी सालाना रिपोर्ट में खुलासा किया कि 2023-24 के दौरान दिल्ली-NCR में देर रात के सबसे ज्यादा ऑर्डर आए हैं। वहीं, बेंगलुरु ने नाश्ते के ऑर्डर देने में पहला स्थान हासिल किया है। इन ट्रेंड्स से प्लेटफॉर्म्स की कमाई भी बढ़ रही है। जोमैटो ने अगस्त 2023 से प्लेटफॉर्म फीस लगानी शुरू की थी और मार्च 2024 तक इससे 83 करोड़ रुपये कमाए हैं। अब यह फीस बढ़ाकर 6 रुपये कर दी गई है, जिससे 2024-25 में और अधिक कमाई की उम्मीद है।

स्विगी की हाल की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में टॉप-10 वेज डिशेज में से 6 वेजिटेरियन हैं, जिनमें मसाला डोसा, पनीर बटर मसाला, मार्गरीटा पिज़्ज़ा और पाव भाजी शामिल हैं। बेंगलुरु ने सबसे ज्यादा वेज ऑर्डर देने में बढ़त बनाई है। यहां के लोग मसाला डोसा, पनीर बिरयानी और पनीर बटर मसाला को पसंद करते हैं।

मुंबई में लोग दाल खिचड़ी, मार्गरीटा पिज़्ज़ा और पाव भाजी का ऑर्डर देते हैं, जबकि हैदराबाद में मसाला डोसा और इडली की मांग ज्यादा है। ब्रेकफास्ट के लिए भारत में 90 फीसदी से ज्यादा ऑर्डर वेजिटेरियन होते हैं, जिसमें मसाला डोसा, वडा, इडली और पोंगल प्रमुख हैं। मसाला डोसा न केवल ब्रेकफास्ट, बल्कि लंच और डिनर के समय भी सबसे ज्यादा ऑर्डर की जाने वाली डिश है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News