कोहरे की चादर में लिपटा उत्तर भारत, 13 लोगों की मौत

Monday, Dec 12, 2016 - 09:08 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश और बिहार में घने कोहरे से कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 16 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं जबकि 90 ट्रेनें देर से चल रही हैं। इस बीच, ताजा बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में शीत लहर तेज हो गई है। घने कोहरे से उत्तर भारत में दृश्यता प्रभावित हुई है। सुबह साढ़े पांच बजे और साढ़े आठ बजे दृश्यता 400 मीटर दर्ज की गई।


न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस
सुबह के वक्त घना कोहरा होने के चलते दिल्ली में 16 ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं। हालांकि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर विमानों का परिचालन सामान्य रहा। शहर में न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 27.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि कोहरे के चलते कम से कम 16 ट्रेनें रद्द हुई हैं। 90 ट्रेनें देर से चल रही हैं और 49 के समय में बदलाव किया गया है।


जनजीवन प्रभावित, 16 ट्रेनें हुईं रद्द
पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार को सर्द हवाओं ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है और क्षेत्र पर घना कोहरा छाया हुआ है। पुलिस ने बताया कि उत्तर प्रदेश के नोएडा, काकोरी और मलीहाबाद इलाकों में कोहरे के चलते हुई अलग-अलग दुर्घटनाओं में आठ लोगों की मौत हुई है। मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में राज्य के ज्यादातर जगहों पर कम से मध्यम स्तर का कोहरा देखा गया। हमीरपुर जिला सबसे सर्द रहा जहां न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 


एनएच-2 पर 5 की मौत
बिहार के औरंगाबाद जिले में कम दृश्यता के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 पर एक कार और एक ट्रक के बीच टक्कर हो गई जिसमें कार में सवार दो महिलाओं सहित पांच लोगों की मौत हो गई। घने कोहरे के चलते हरियाणा और पंजाब में कई जगहों पर जनजीवन अस्त व्यस्त रहा। हालांकि ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य सीमा से अधिक दर्ज किया गया।


धुंध में एक दूसरे से भिड़े 15 वाहन
कोहरे के चलते दोनों राज्यों में कई स्थानों पर वाहनों का सामान्य परिचालन प्रभावित हुआ। पुलिस ने बताया कि हरियाणा के कुरूक्षेत्र जिले में जीटी रोड पर धनतोरी गांव के पास कोहरे के चलते 15 वाहन एक दूसरे से भिड़ गए। हालांकि किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

Advertising