ध्यान दें! Aadhar Card, Credit Card से लेकर LPG गैस तक...1 सितंबर से होंगे ये 6 बड़े बदलाव

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2024 - 02:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सितंबर का महीना शुरू होते ही कई महत्वपूर्ण बदलाव होंगे, जो आम लोगों की जेब पर असर डाल सकते हैं। इनमें एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम, फर्जी कॉल्स से संबंधित नए नियम और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी शामिल हैं।
PunjabKesari
1. LPG गैस सिलेंडर की कीमतें
हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। इस बार भी बदलाव की संभावना है। पिछले महीने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में ₹8.50 की वृद्धि हुई थी, जबकि जुलाई में इसकी कीमत में ₹30 की कमी आई थी।

2. एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और CNG-PNG की दरें
एलपीजी सिलेंडर की कीमतों के साथ-साथ हवाई ईंधन (ATF) और सीएनजी-पीएनजी की दरों में भी बदलाव हो सकता है। तेल कंपनियां हर महीने इन ईंधनों की कीमतें संशोधित करती हैं, और यह बदलाव 1 सितंबर से लागू हो सकता है।
PunjabKesari
3. Free Aadhar Card Update
आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट कराने की अंतिम तारीख 14 सितंबर 2024 है। इसके बाद, आधार से संबंधित सेवाओं को अपडेट कराने के लिए शुल्क लिया जाएगा। पहले फ्री अपडेट की अंतिम तारीख 14 जून 2024 थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया गया था।
PunjabKesari
4. Credit Card नियम
1 सितंबर से HDFC बैंक ने यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स की लिमिट तय कर दी है। ग्राहक अब हर महीने केवल 2,000 रिवॉर्ड प्वाइंट्स ही प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा, थर्ड पार्टी ऐप्स से एजुकेशनल पेमेंट करने पर कोई रिवॉर्ड नहीं मिलेगा। IDFC First बैंक क्रेडिट कार्ड पर भी बदलाव करेगा। न्यूनतम देय राशि को कम किया जाएगा और पेमेंट की तारीख 18 दिन से घटाकर 15 दिन की जाएगी। UPI और अन्य प्लेटफॉर्म पर RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को भी समान रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलेंगे।

5. महंगाई भत्ता
सितंबर में सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की उम्मीद है। मौजूदा महंगाई भत्ता 50% है, जिसे 3% बढ़ाकर 53% किया जा सकता है। यह बढ़ोतरी कर्मचारियों की आय पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी।
PunjabKesari
6. फर्जी कॉल्स और मैसेज से जुड़ा नया नियम
1 सितंबर से फर्जी कॉल्स और मैसेज पर रोक लगाने के लिए नया नियम लागू होगा। टेलीकॉम नियामक ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे फर्जी कॉल्स और मैसेज को ब्लॉकचेन बेस डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (DLT) प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दें। यह नियम 30 सितंबर तक लागू होना है और इसके तहत 140 नंबर सीरीज से शुरू होने वाले टेलीमार्केटिंग कॉल्स और कमर्शियल मैसेजिंग को नियंत्रित किया जाएगा। ये बदलाव आपके रोजमर्रा के खर्चों और वित्तीय योजनाओं पर प्रभाव डाल सकते हैं, इसलिए इन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News