NEET-UG की टॉपर्स लिस्ट में होंगे बदलाव

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 04:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: NEET-UG 2024 एग्जाम दोबारा ने होने के फैसले के बाद मेरिट लिस्ट और रैंकिंग में बड़े बदलाव   के बीच टॉपर्स की संख्या में कमीं आएगी। ऐसी संभावना है कि इस नए रिज़ल्ट से 4 लाख छात्रों पर असर पड़ेगा । नंबर घटने के कारण पहले क्वालिफाइड किए 33,000 कैंडिडेट्स के लिस्ट से बाहर होने की आशंका है। इससे तरकरीबन 8 कैंडिडेट्स की रैंकिंग में बदलाव होने की उम्मीद है।  

PunjabKesari
एनटीए का नया रिजल्ट शुक्रवार सुबह तक वेबसाइट पर अपलोड कर देगा। इससे अब मैरिट लिस्ट बदलेगी। पहले के रिजल्ट में 50,000 से एक लाख तक की रैंक पाने वाले 16 हजार कैंडिडेट्स पर काफी असर होगा क्योंकि अब इनकी रैंक बदल जाएगी। पहले जहां इन्हें इनकी पसंद के मेडिकल कॉलेज में सीट मिलने की संभावना थी, वहीं यह संभावना अब बहुत कम रह जाएगी। कुछ नंबर्स की वजह से रैंकिंग में बदलाव होगा।

PunjabKesari

जानते हैं क्या था विवाद?

 NEET-UG 2024 में 13,16,268 को क्वॉलिफाई घोषित किया गया था। 67 कैंडिडेट्स को ऑल इंडिया 1 रैंक मिली, जिससे विवाद बढ़ता गया। 23 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने एग्जाम कैंसल करने और दोबारा टेस्ट कराने की मांग वाली अर्जियों को खारिज कर दिया लेकिन एनटीए द्वारा एक सवाल के दो सही जवाब वाली गुत्थी को सुलझाकर नए सिरे से रिजल्ट तैयार करने का रास्ता साफ कर दिया। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर आईआईटी दिल्ली के पैनल ने उस सवाल की जांच की और कहा कि उस सवाल का ऑप्शन 4 सही है। एनटीए को निर्देश दिया गया कि ऑप्शन चार को सही जवाब मानते हुए रिजल्ट दोबारा निकाला जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News