भारत की G20 अध्यक्षता आज से शुरू, 100 स्मारक होंगे जगमग, जानिए क्या है प्लान

punjabkesari.in Thursday, Dec 01, 2022 - 07:29 AM (IST)

नई दिल्लीः देशभर में फैले यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल समेत केंद्र सरकार संरक्षित सौ स्मारक भारत के जी-20 समूह की अध्यक्षता संभालने के मौके पर एक दिसंबर से सप्ताह भर के लिए रोशनी से जगमग रहेंगे और इन पर इस प्रभावशाली समूह के लोगो को उकेरा जाएगा। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

55 स्थानों पर समूह की 200 से अधिक होंगी बैठकें
दिल्ली में हुमायूं का मकबरा और पुराना किला से लेकर गुजरात में मोढेरा सूर्य मंदिर और ओडिशा में कोणार्क सूर्य मंदिर से बिहार में शेरशाह सूरी के मकबरे तक 100 ऐसे स्मारकों में रोशनी की जाएगी। भारत एक दिसंबर को जी-20 की एक साल की अध्यक्षता संभालेगा। इस दौरान भारत में 55 स्थानों पर समूह की 200 से अधिक बैठकें होंगी। जी-20 की पहली बैठक दिसंबर के पहले सप्ताह में उदयपुर में होगी जब जी-20 के शेरपा मिलेंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

सभी जगमगाते स्मारकों पर जी-20 का दिखेगा लोगो
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के 100 स्मारकों को एक सप्ताह के लिए रोशनी से जगमग किया जाएगा जिनमें यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल भी हैं। उन्होंने कहा कि सभी जगमगाते स्मारकों पर जी-20 का लोगो दिखेगा। इसका आकार स्मारक की प्रकृति और संरचना पर निर्भर करेगा। अधिकारी ने कहा, ‘‘ताज महल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी , तीनों यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में स्मारकों के पास में एक पोल पर लोगो दर्शाया जाएगा।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News