डीजल लूटने के चक्कर में हुई बड़ी लापरवाही, टैंकर पलटने से फैला रिसाव

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 10:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चंदौली जनपद के मुगलसराय से डीजल भरकर एक टैंकर सोनभद्र की ओर जा रहा था। यह टैंकर शक्ति नगर थाना क्षेत्र में बासी पहुंचने वाला था, तभी रिहंड डैम के पास अनियंत्रित होकर पलट गया। टैंकर के पलटने से भारी मात्रा में डीजल सड़क पर फैल गया, जिससे स्थिति बेहद गंभीर हो गई।

स्थानीय लोगों की लापरवाही
जब लोगों को इस घटना की जानकारी मिली, तो उन्होंने मदद करने के बजाय डीजल लूटना शुरू कर दिया। एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें लोग बाल्टी, डिब्बे और गैलन में डीजल भरते हुए नजर आ रहे हैं। इस दौरान ड्राइवर और खलासी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, लेकिन सड़क पर फैले डीजल ने गंभीर खतरा पैदा कर दिया।

सड़क पर फैला डीजल और संभावित खतरे
घटना के बाद स्थानीय पुलिस ने तुरंत राहत और बचाव कार्य शुरू किया। लेकिन सवाल यह उठता है कि खुले में, खासकर एक व्यस्त सड़क पर, डीजल को इस तरह से जमा करना कितना सुरक्षित है। जहां एक ओर सड़क पर गाड़ियों की आवाजाही जारी थी, वहीं दूसरी ओर बिखरे डीजल के बीच अगर कोई चिंगारी निकलती है, तो यह एक बड़े हादसे का कारण बन सकती है।

दुर्घटना का गंभीर संभावित परिणाम
विशेषज्ञों का मानना है कि सड़क पर फैले डीजल के कारण स्थिति अत्यंत संवेदनशील हो गई है। अगर किसी वाहन का टायर घर्षण से चिंगारी पैदा करता है या कोई राहगीर जलती सिगरेट फेंकता है, तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। यह घटना न केवल स्थानीय निवासियों के लिए, बल्कि सभी यातायात के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है।

सुरक्षा के उपाय आवश्यक
इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए ठोस सुरक्षा उपायों की आवश्यकता है। स्थानीय प्रशासन को चाहिए कि वे ऐसी घटनाओं के बाद त्वरित कार्रवाई करें और सभी को सुरक्षा के प्रति जागरूक करें। दुर्घटनाओं से बचने के लिए सुरक्षा मानकों का पालन करना अत्यंत आवश्यक है। इस घटना ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि दुर्घटनाओं के बाद स्थानीय लोगों की जिम्मेदारी और प्रशासन की तत्परता कितनी महत्वपूर्ण होती है। सभी को मिलकर ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए आगे आना होगा, ताकि भविष्य में ऐसी लापरवाहियों से बचा जा सके।

देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ें Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News