केबल से टकराते ही हो गया ब्लास्ट, कानपुर के बाद अब हरदोई में ट्रेन हादसे की बड़ी साजिश!

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 09:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क : बुधवार को उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में सुबह लगभग 5 बजे, दुर्गियाना एक्सप्रेस ट्रेन एक लटके हुए ओएचई (ओवरहेड इलेक्ट्रिक) वायर से टकरा गई। यह ट्रेन कोलकाता से अमृतसर जा रही थी और सुबह साढ़े तीन बजे लखनऊ से रवाना हुई थी। जैसे ही ट्रेन उमरताली स्टेशन के पास पहुंची, वह ट्रैक पर लटके ओएचई वायर से टकरा गई। इस टकराव के बाद जोरदार धमाका हुआ और ट्रेन की लाइन में फॉल्ट आ गया, जिससे ट्रेन की यात्रा प्रभावित हो गई।

ट्रेन की आवाजाही प्रभावित
ओएचई वायर से टकराने के बाद पायलट ने ट्रेन को रोका और उमरताली तथा दलेलनगर स्टेशन को सूचना दी। इसके बाद, लखनऊ से आने वाली सभी ट्रेनों को रोक दिया गया। घटना के करीब छह घंटे बाद, दुर्गियाना एक्सप्रेस को एक डीजल इंजन से रवाना किया गया। इस घटना के कारण राजधानी और वंदे भारत ट्रेनों को बदलकर अन्य रूटों से भेजा गया। इसके साथ ही लगभग दो दर्जन ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित कर दिए गए, और दो ट्रेनों को रद्द कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- सड़क दुर्घटनाओं में रोज 4 लोगों की जाती है जान... हर दिन इस टाइम पर होती है सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं

गहरी साजिश की आशंका
रेलवे ने इस घटना को लेकर गहरी साजिश की आशंका जताई है। रेलवे का कहना है कि दुर्गियाना एक्सप्रेस जिस बिजली के खंबे के केबल से टकराई, वहां किसी ने छेड़छाड़ की थी। यह घटना कोई सामान्य तकनीकी गलती नहीं लगती, बल्कि इसे जानबूझकर किया गया प्रतीत होता है। रेलवे इस मामले की गहन जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें-  दांत तोड़े, कई दिनों तक रखा भूखा... सांप के साथ सपेरों ने पार की क्रूरता की सारी हदें

टेक्निकल फॉल्ट से ज्यादा छेड़छाड़ का शक
रेलवे के सूत्रों के अनुसार, दुर्गियाना एक्सप्रेस के ओएचई वायर से टकराने की घटना सामान्य तकनीकी फॉल्ट के कारण नहीं हुई। जांच से पता चला है कि घटना के कुछ समय पहले ही वहां से दूसरी ट्रेनें भी गुजर चुकी थीं और तब स्थिति सामान्य थी। इस आधार पर रेलवे को लगता है कि यह घटना किसी की जानबूझकर की गई छेड़छाड़ का परिणाम हो सकती है। वर्तमान में रेलवे इस मामले की सभी संभावित पहलुओं से जांच कर रही है ताकि सच्चाई सामने आ सके।

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News