मुंबई-पुणे में हैं आलीशान घर, कॉन्वेट स्कूल में पढ़ते हैं बच्चे... मिलिए दुनिया के सबसे अमीर भिखारी से

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 03:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अक्सर आपने किसी सड़क के किनारे या किसी बस-ट्रेन पर भिखारियों को भीख मांगते तो जरुर देखा होगा। उन्हें देखकर सबके मन में दया की भावना तो जरुर जगती है जिस कारण आप भीख में पैसे भी दे देते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कई लोगों का बैंक बैलेंस आप से भी ज्यादा होता है। जी हां, आपने सही पढ़ा है। आपको भी ये जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का सबसे अमीर भिखारी भारत का ही है। आज हम आपको करोड़पति भिखारी भरत जैन के बारे में बताएंगे, जो मुंबई में ही रहता है। 

PunjabKesari

दुनिया में कई लोग तो ऐसे हैं जो भीख मांगकर ही करोड़पति बन गए हैं। इसमें सबसे ऊपर भरत जैन का नाम आता है। दुनिया का ये सबसे अमीर भिखारी भरत जैन मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और आजाद मैदान में भीख मांगने का काम करता है। हैरानी की बात तो ये हैं कि इसके पास मुंबई और पुणे में करोड़ों रुपये के मकान के साथ कई दुकानें भी हैं। इतना ही नहीं, भरत जैन के बच्चे कॉन्वेट स्कूल में पढ़ते हैं।  

आपको जानकर और भी हैरानी होगी कि भरत जैन मुंबई में 1.20 करोड़ के फ्लैट में रहता है। इतना ही नहीं उसने अपना एक अलग बिजनेस भी शुरू कर रखा है। भीख मांग कर उसने अब तक करोड़ों की संपत्ती जुटा ली है। परिवार वालों के लाख मना करने के बाद भी उसने भीख मांगना नहीं छोड़ा है।

PunjabKesari

हर साल कितना कमाता है ?
भरत जैन के परिवार में उसकी पत्नी, दो बेटे, एक भाई और पिता हैं। हर महीने भरत जैन भीख मांग कर 75 हजार रुपये तक कमा लेता है। हर दिन की औसत कमाई की बात करें तो ये 2,500 रुपये है, जबकि सालाना आय 9 लाख रुपये है। इस आधार पर देखा जाए तो भरत जैन भीख मांगकर जितना कमा रहा है, उतना पैसा एक सामान्य आदमी भी नहीं कमा पाता है।

PunjabKesari

कितनी है नेटवर्थ?
भरत जैन की नेटवर्थ की बात करें तो लगभग 8.50 करोड़ रुपये से ज्यादा की है। इसमें भीख वाली कमाई के अलावा उनके बिजनेस से होने वाली आय को भी शामिल किया गया है। भरत जैन के पास परेल में 2 BHK फ्लैट है। वहीं ठाणे में भी उसकी दो दुकानें हैं, जिनसे हर महीने वह 50,000 रुपये तक का किराया मिलता है। भरत जैन की भारी भरकम कमाई के चलते उसके बच्चों का लाइफस्टाइल भी आम लोगों से काफी अच्छा हो गया है।

भरत जैन की ठाणे वाली दुकानों की कीमत करोड़ों रुपये की हैं। इसके अलावा भरत का परिवार एक स्टेशनरी स्टोर चलाता है। इससे भी उनकी हर महीने मोटी कमाई होती है। उसने अपने दूसरे घरों को किराये पर चढ़ा रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News