दुनिया का सबसे जहरीला सांप, जिसके जहर की 2 बूंद से मर सकते हैं 100 लोग !

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 04:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया भर में सांपों की कई प्रजातियाँ हैं, लेकिन सबसे जहरीला सांप वह है जो अपने विष से सबसे अधिक जानलेवा साबित होता है। हाल ही में, एक विशेष सांप की खतरनाक विषाक्तता ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का ध्यान खींचा है। इस सांप का नाम है "Inland Taipan" है, जिसे दुनिया का सबसे जहरीला सांप माना जाता है। 

Inland Taipan की विषाक्तता इतनी अधिक है कि इसके जहर की केवल 2 बूंदें 100 लोगों की जान ले सकती हैं। इस सांप की विषाक्तता का मुख्य कारण उसकी विषैली प्रोटीन का अत्यधिक है, जो तंत्रिका तंत्र और रक्त प्रणाली पर गंभीर प्रभाव डालता है। Inland Taipan का विष तंत्रिका तंत्र को तेजी से प्रभावित करता है, जिससे पीड़ित व्यक्ति की सांसें थम जाती हैं और दिल की धड़कन असामान्य हो जाती है। इसके अलावा, सांप के विष से रक्तदाब कम हो जाता है और आंतरिक अंगों में खून का बहाव शुरू हो सकता है।

यह सांप मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया के शुष्क और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में पाया जाता है। इसकी शारीरिक विशेषताओं में इसकी गहरी भूरी रंगत और छोटी आंखें शामिल हैं, जो इसे अपने प्राकृतिक आवास में छिपने में मदद करती हैं। Inland Taipan को उसके अत्यधिक जहरीले दांतों के कारण खतरनाक माना जाता है, जो एक बार में ही विशाल मात्रा में जहर निकाल सकते हैं। इस सांप के विष के प्रभाव को समझने के लिए वैज्ञानिक और डॉक्टर लगातार अध्ययन कर रहे हैं।

जब भी किसी व्यक्ति को इस सांप के काटने का सामना करना पड़ता है, तो उसे तात्कालिक चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। सही और त्वरित उपचार से ही जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है। सांप के विष की चिकित्सा के लिए, एंटी-वेनम (antivenom) का उपयोग किया जाता है, जो विष के प्रभाव को उलटने में मदद करता है। हालांकि, यह इलाज हर जगह उपलब्ध नहीं होता है, जिससे कई बार मरीजों की जान भी चली जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News