प्रगति का पहिया और तेजी से घूमेगा

Wednesday, Feb 01, 2023 - 07:00 PM (IST)


चंडीगढ़, 1 फरवरी-  (अर्चना सेठी) हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज ने कहा कि आज केन्द्रीय वित मंत्री द्वारा केंद्रीय बजट प्रस्तुत किया गया है जिसके तहत प्रगति के पहिये को बहुत ही तेजी से घूमने के लिए वित मंत्री द्वारा इंतजाम किया गया है, जिससे देश चहुंमुखी तरक्की करेगा विज आज मीडिया कर्मियों द्वारा केन्द्रीय बजट के संबंध में पूछे गए सवाल पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे। विज ने केंद्रीय बजट में किए गए प्रावधानों की तारीफ करते हुए कहा कि आज प्रस्तुत किए गए बजट से बहुत फायदे होंगे और इस बजट के बहुत मायने भी है।

गृह मंत्री ने कहा कि बजट में जो टैक्स में राहत दी गई है उससे भी बहुत बड़ा फायदा लोगों को होने वाला है। उन्होंने कहा कि टैक्स में राहत देने का मतलब है कि खरीदारी ज्यादा बढ़ेगी और जब ज्यादा खरीदारी होगी तो ज्यादा डिमांड भी बढ़ेगी। श्री विज ने कहा कि ज्यादा डिमांड बढ़ेगी तो ज्यादा कारखाने लगेंगे और जब ज्यादा कारखाने लगेंगे तो लोगों को रोजगार मिलेगा। गृह मंत्री का आगे कहना था कि लोगों को रोजगार मिलेगा तो और ज्यादा खरीदारी होगी और खरीदारी होगी तब टैक्स और जीएसटी आएगा।

 विज ने कहा कि जीएसटी व टैक्स के आने से इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ेगा और सड़कें बनेंगी, सड़कें बनेगी तो फिर रोजगार मिलेगा और फिर खरीदारी बढेगी। यानी प्रगति का जो पहिया है वह बहुत ही तेजी से घूमेगा।उल्लेखनीय है कि आज संसद में बजट 2023-24 को प्रस्तुत किया गया। इस दौरान केंद्रीय वित मंत्री ने कहा था कि दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है। दुनिया में भारत का कद बढा है। भारतीय अर्थ व्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर जा रही है। वित्त मंत्री ने इस बीच बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 7 लाख की आय तक अब कोई टैक्स नहीं लगेगा। उन्होंने नए टैक्स स्लैब की भी घोषणा की।

 

Archna Sethi

Advertising