लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद ''इंडिया गठबंधन'' की हुंकार, मोदी को हराने का लिया संकल्प

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 12:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क : विपक्षी दलों के इंडिया समूह ने रविवार को शक्ति प्रदर्शन करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा और उनको सीधे ललकारते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में देश बर्बाद हो गया है इसलिए इस बार विपक्ष एकजुट होकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता से बेदखल करेगा। इंडिया समूह के नेताओं ने यहां शिवाजी पाकर् में आयोजित महारैली में भाजपा सरकार पर जनता को गुमराह करने का आरोप लगाया और कहा कि वह मनमानी कर लोकतांत्रिक संस्थाओं को बर्बाद कर चुकी है और चुनावी पारदर्शिता से जुड़े सवालों का समाधान नहीं कर उसने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की चुनावी पारदर्शिता को भी ध्वस्त किया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मणिपुर से मुंबई तक आयोजित भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन पर आयोजित महारैली को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पाटर्ी नेता राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार, शिवसेना के उद्धव ठाकरे, डीएमके नेता तथा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तथा राजद नेता तेजस्वी यादव, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला तथा महबूबा मुफ्ती, आम आदमी पार्टी के सौरव भारद्वाज सहित कई नेताओं ने संबोधित किया। कांग्रेस ने इस रैली में शामिल होने के लिए गठबंधन की सभी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया था।

रैली में तृणमूल कांग्रेस की तरफ से कोई शामिल नहीं हुआ। खड़गे ने महारैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ताकत आरएसएस और मनुवाद है। उनके पास आरएसएस की शक्ति है। इसी विचारधारा से वह हमसब को कुचलना चाहते उनको ताकत रस से मिलती है और मनवाड़ से मिलती है और इस ताकत का उपयोग करके वह हम सबको कुचलकर देश के संवैधानिक ढांचे को ध्वस्त करना चाहते है।'' उन्होंने कहा, ‘‘मोदी देश में जहां भी जाते हैं वह जगह-जगह दो तिहाई बहुमत की बात करते हैं। संसद में 400 का आंकड़ा पार करने की बात करते हैं। सवाल है कि उन्हें यह सब क्यों चाहिए तो इसका जवाब है कि वह देश के संविधान को बदलना चाहते हैं। दलित और पिछड़ों के अधिकारों को कुचलना चाहते हैं।''

कांग्रेस अध्यक्ष ने महारैली में आए लोगों से कहा कि श्री मोदी को दो तिहाई बहुमत देश से गरीबी मिटाने के लिए नहीं, दलित और आदिवासियों को उनके अधिकार देने के लिए नहीं बल्कि संविधान को बदलने के लिए चाहिए। उनका इरादा बाबा साहब अंबेडकर के दिये संविधान को बदलने का हैं इसलिए देश के संविधान और देश के लोकतंत्र को बचाने की हम सब की जिम्मेदारी है। गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा उन्हें इसलिए करनी पड़ी क्योंकि मीडिया देश के अहम मुद्दों को नहीं उठा रहा है।

बेरोजगारी, महंगाई, किसानों का मुद्दा तथा अग्निवीर का मुद्दा आज सबसे बड़े मुद्दे हैं, लेकिन ये सब मुद्दे आज मीडिया में नहीं दिखते। देश के युवाओं को मौका नहीं दिया जा रहा है जबकि देश के महज 22 पूंजीपतियों के पास इतना पैसा है जितना देश की 70 करोड़ आबादी के पास भी नहीं है। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर भी सवाल उठाए और कहा कि इसमें गड़बड़ी है और पूरा देश पूछ रहा है कि एवं से चुनाव ठीक नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा मोदी के बिना चुनाव नहीं जीत सकते हैं। उनका कहना था कि विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से मिलने का समय मांगा और कहा कि जिससे वोट दिया है उसकी सुनिश्चितता के लिए पर्ची की गिनती होनी चाहिए लेकिन चुनाव आयोग विपक्षी दलों की इस बात को सुनने के लिए तैयार नहीं है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News