किसान आंदोलन से दिल्लीवालों की बढ़ी परेशानी, Delhi-NCR में दूध की किल्लत

punjabkesari.in Monday, Dec 14, 2020 - 01:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डरों पर कृषि कानून के खिलाफ किसान 19 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। कड़कती ठंड और शीत लहर में भी किसान बॉर्डरों पर टैंट लगाकर डटे हुए हैं। वहीं किसानों के आंदोलन से दिल्ली वालों की परेशानी बढ़नी शुरू हो गई है। दरअशल किसानों ने आंदोलन के पहले दिन से ऐलान किया था कि जरूरी सामान और खाने-पीने वाली किसी भी गाड़ी को नहीं रोका जाएगा लेकिन ऐसा होता दिख नहीं रहा है। दिल्ली-एनसीआर में दूध की सप्लाई पर असर पड़ रहा है। दिल्ली में दूसरे राज्यों से आने वाले दूध की मात्रा में कमी आनी शुरू हो गई है। दूध के छोटे कारोबारी भी दिल्ली-एनसीआर में दूध की सप्लाई नहीं कर पा रहे हैं।

 

बॉर्डर सील होने के कारण दिल्ली से बाहर जाने में और दिल्ली आने वालों को दिक्कत हो रही है जिस कारण दूध बेचने वाले दिल्ली में नहीं आ पा रहे हैं। वहीं दूध के कारोबार से जुड़े व्यापारियों का कहना है कि लॉकडाउन के बाद दिल्ली में 70 से 80 लाख लीटर दूध की सप्लाई हो रही थी लेकिन किसान आंदोलन के बाद इसमें करीब 30 लाख लीटर कम हो गई है। दूध के व्यापार से जुड़े एक कारोबारी ने बताया कि गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में दूध ज्यादा आता है लेकिन इस बार किसान आंदोलन के कारण गाड़ियां नहीं आ पा रही हैं जिसके कारण दूध सप्लाई में कमी आई है।

 

डेयरी कारोबारी के मुताबिक यूपी में मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, हरियाणा में पलवल, रोहतक, पानीपत से दूध के बड़े-बड़े टैंकर सुबह-शाम दिल्ली में आते हैं। इसके अलावा छोटे दूध कारोबारी भी अपनी गाड़ियों से दूध के कैन लाते हैं लेकिन इन दिनों कुछ दूध व्यापारी नहीं आ रहे हैं। दूध कंपनियों के पास भी कुछ ही दिन का स्टॉक पड़ा है, अगर दूध की सप्लाई नहीं हो पाई तो लोगों को दूध खरीदने में दिक्कत हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News