दिल्ली में गर्मी ने किया हाल बेहाल, लू को लेकर अलर्ट जारी...इन राज्यों में बारिश की संभावना

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2022 - 11:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्लीवासियों को फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है और रविवार को पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार है। मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 

 

सोमवार को बदलेगा मौसम
मौसम विभाग ने सोमवार को ‘धूल भरी आंधी या गरज चमक के साथ आंधी' आने और अधिकतम तापमान 41 डिग्री के आसपास रहने की भविष्यवाणी की है। विभाग ने बताया कि 15 मई से मौसम के मिजाज में कुछ बदलाव होने की संभावना है। उत्तरी क्षेत्र में ओलावृष्टि या हल्की बारिश होने का अनुमान है। विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 16 और 17 मई को गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलने और ओले पड़ सकते हैं। उत्तरी पंजाब में 16 और 17 मई को और 16-17 तारीख को पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश या बिजली चमकने का अनुमान है।

 

दिल्ली में लू को लेकर अलर्ट
राजधानी में रविवार को लू की गंभीर स्थिति के मद्देनजर लोगों को सावधान करने के लिए ‘येलो' अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में इस साल गर्मी के मौसम में यह गर्म हवाओं और लू (हीटवेव) का पांचवां दौर है। इससे पहले एक दौर मार्च में और तीन अप्रैल में आए थे। मौसम विभाग ने बताया कि 14 और 15 मई को पंजाब और हरियाणा-दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में हीट वेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति का अनुमान है, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी आज ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

 

इससे पहले, विभाग ने दिल्ली में लू के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया था और पारा 46-47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान जताया था। देश के पश्चिमी हिस्सों में मौसम की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है, और राजस्थान, मध्य मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हीटवेव जारी रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने ट्वीट कर कहा कि पश्चिमी राजस्थान में कई हिस्सों में 14 मई को गंभीर लू की स्थिति के साथ अधिकांश हिस्सों में हीट वेव की स्थिति, 15 मई को उसी क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में गंभीर हीटवेव की स्थिति के साथ कई हिस्सों में हीटवेव की स्थिति का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News