पेट्रोल-डीजल का झंझट खत्म, इंसान के यूरिन से चलता है ये ट्रैक्टर; इस कंपनी ने किया कमाल

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2024 - 07:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच ऊर्जा के नए विकल्पों पर जोर दिया जा रहा है। हाल ही में सीएनजी से चलने वाला ट्रैक्टर पेश किया गया था, और अब न्यूयॉर्क की कंपनी Amogy ने यूरिन से चलने वाला ट्रैक्टर पेश कर सुर्खियां बटोरी हैं। 

यूरिन से कैसे चलता है ये ट्रैक्टर?
Amogy द्वारा बनाए गए इस ट्रैक्टर में एक खास रिएक्टर लगा हुआ है, जो यूरिन को अमोनिया में बदलता है। इसके बाद इस अमोनिया से हाइड्रोजन निकाला जाता है, जिससे ट्रैक्टर को ऊर्जा मिलती है। कंपनी का दावा है कि यह ट्रैक्टर पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त है और इसके इस्तेमाल से ईंधन की काफी बचत होती है।
PunjabKesari
भारत में लॉन्च और कीमत
हालांकि, Amogy ने अभी भारत में इस ट्रैक्टर को लॉन्च करने और इसकी कीमतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। अमेरिका में इस ट्रैक्टर की कीमत करीब 35 लाख रुपए से शुरू होती है। भारत में भी ऐसे विकल्पों की तलाश की जा रही है, और सरकार वाहनों को एथेनॉल पर चलाने की दिशा में काम कर रही है।

महिंद्रा का सीएनजी ट्रैक्टर
भारत में हाल ही में महिंद्रा ने देश का पहला सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च किया था, जिसका नाम YUVO TECH+ 575 है। इसमें चार सिलेंडर लगे हैं और यह एक बार में 5 घंटे तक चल सकता है। सीएनजी ट्रैक्टर की मदद से भी प्रदूषण कम करने का प्रयास किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News