2 दिन पड़ी रही महिला की लाश, ग्रामीणों की 10 किलो मटन की मांग मानने पर हुआ अंतिम संस्कार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 02:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मयूरभंज जिले के तेलाबिला गांव में हुए एक घटनाक्रम ने समाज में विवाद उत्पन्न कर दिया है, जहां एक बुजुर्ग महिला की मौत के बाद उसके अंतिम संस्कार में विवादित मांग के कारण उसका शव दो दिनों तक लावारिस पड़ा रहा। सोमबारी सिंह, जिन्हें स्थानीय गाँव का एक सम्मानीय सदस्य माना जाता था, की मौत के बाद उनके परिवार ने शव को अंतिम संस्कार के लिए बुजुर्ग महिला के बेटे के द्वारा आयोजित भोज की मांग की थी।

लेकिन पैसों की कमी के कारण उन्होंने इस मांग को स्वीकार नहीं किया। सामाजिक न्याय की दृष्टि से, ग्रामीण समुदाय को इस घटना से अशांति महसूस हुई, क्योंकि उनके अनुसार इस घटना ने उनकी परंपरागत मान्यताओं को उलझाया। शनिवार को मृत्यु होने के बावजूद, किसी भी समूह या सामुदायिक भोज का आयोजन नहीं हुआ, जिससे ग्रामीण समुदाय असंतुष्ट था।

बुजुर्ग महिला के बेटे ने भोज के आयोजन की मांग को अस्वीकार करने पर ग्रामीणों ने अंतिम संस्कार में शामिल होने से इनकार कर दिया, जिससे उनकी मांग ठप्प हो गई। इसके परिणामस्वरूप, मृतक महिला का शव दो दिनों तक लावारिस पड़ा रहा। हालांकि, इस मामले में अंतत गांव के प्रमुख समुदाय के नेतृत्व में तैयारी हो गई और मृतक महिला के बेटे द्वारा मटन (मांस) का आयोजन किया गया। इसके बाद अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी की गई।

मृतक महिला के बड़े बेटे ने इस घटना पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, "ग्रामीणों ने बकरी या भेड़ के मांस की मांग की और मैंने उनकी इस मांग को स्वीकार कर लिया क्योंकि हम अपनी मां के शव के अंतिम संस्कार के लिए पिछले दो दिनों से इंतजार कर रहे थे।" इस प्रकार, इस घटना ने समाज में विवाद का अंदाज लिया है, जो ग्रामीण समुदाय की परंपरागत मान्यताओं और सामाजिक व्यवस्था को उबारने पर समक्ष रखता है।

 



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News