रोज का 1.17 करोड़ आता है खर्च... सिर्फ PM Modi को मिलती है ऐसी सुरक्षा, जानिए कौन होते हैं SPG के जवान

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2024 - 12:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: किसी भी देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की सुरक्षा पर बहुत ही अधिक ध्यान दिया जाता है। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाता है। हाल ही में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले ने सबको हैरान कर दिया है। हालांकि उनकी सिक्योरिटी द्वारा शूटर को मार गिराया गया है, लेकिन इस हमले ने पूरी दुनिया में सुरक्षा को लेकर कई तरह के सवाल खड़े कर दिए हैं।

ऐसे में भारत देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा प्रणाली की बात करें तो नरेंद्र मोदी के पास परिंदा भी पर नहीं मार सकता। उनकी सुरक्षा में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) तैनात है, जो बाज़ की तरह चारों तरफ नजर रखते हैं। बीते साल एसपीजी उस वक्त चर्चा में आई जब पंजाब दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक हुई थी। एक बच्चा मोदी के पास फूलों की माला लेकर आ गया था। तो आइए जानें एसपीजी के बारे में-

PunjabKesari

एसपीजी एक्ट का इतिहास
एसपीजी एक्ट की शुरुआत अक्टूबर 1984 में हुई थी, जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भारतीय सुरक्षा समूह (बीएसएजी) द्वारा हत्या की गई थी। उनकी हत्या के बाद सरकार ने इस एक्ट को पारित कर उनकी सुरक्षा में सुधार किया। इसके बाद से एसपीजी की टीमें प्रधानमंत्री की गुप्तचर सुरक्षा को संभालती आई हैं।

एसपीजी सुरक्षा किसे मिलती है?
वर्तमान में, एसपीजी सुरक्षा केवल मौजूदा प्रधानमंत्री को ही मिलती है। पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार के सदस्यों को पहले इसका लाभ था, लेकिन नये नियमानुसार केवल मौजूदा प्रधानमंत्री को ही यह सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

PunjabKesari

खर्चा पर विचार
एसपीजी सुरक्षा में भारी खर्च आता है। रोजाना इस सुरक्षा पर करीब 1 करोड़ 17 लाख रुपये का खर्च होता है। इसमें प्रधानमंत्री की गुप्तचर सुरक्षा, विमान और गाड़ियों की खरीद पर खर्च शामिल है।

एसपीजी कमांडो की संख्या
एसपीजी कमांडो चार स्तर पर प्रधानमंत्री की सुरक्षा में शामिल होते हैं। इन कमांडों में सशस्त्र बलों के प्रशिक्षित जवान होते हैं जो हर समय प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर तैयार रहते हैं। एसपीजी के 24 कमांडो पीएम की सुरक्षा में तैनात रहते हैं। एसपीजी कमांडो फुली ऑटोमेटिक गन FNF-2000 असॉल्ट राइफल से लैस होते हैं। इनके पास GLOCK 17 नाम की एक पिस्टल भी होती है।

PunjabKesari

कैसा होता है काफिला?
एसपीजी के जवानों के साथ पीएम के काफिले में एक दर्जन गाड़ियां होती हैं। काफिले में बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की सिडान, बीएमडब्ल्यू एक्स3 और एक मर्सिडीज बेंज कार होती है। इसके अलावा काफिले में एक ऐंम्बुलेंस, टाटा सफारी जैमर भी होती है।

नई प्रणाली का विवाद
यह बदलाव राजनीतिक दलों के बीच विवाद का विषय बना हुआ है। कुछ विपक्षी दल इसे सुरक्षा प्रणाली में दिए गए भ्रष्टाचार के तर्क से जोड़ रहे हैं, जबकि सरकारी सूत्रों के मुताबिक यह बदलाव प्रधानमंत्री की सुरक्षा को और अधिक तंदरुस्त और सुरक्षित बनाने का प्रयास है। इस नयी प्रणाली के आगामी प्रभावों को लेकर राजनीतिक दलों के बीच चर्चा जारी रहेगी। इस बदलाव के प्रभाव समय के साथ साफ होंगे, जबकि सार्वजनिक सुरक्षा में बेहतरी के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News