प्रभु राम की नगरी से उनके ससुराल तक चलेगी देश की पहली ट्रेन, मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2024 - 05:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अयोध्या  यानि की प्रभु राम की नगरी से माता जानकी की नगरी जोकि जनकपुर है, जाना काफी सुलभ होने वाला है। अब आप अयोध्या से जनकपुरी जाने के लिए रेलयात्रा का आनंद उठा सकते हैं। रेलवे द्वारा अयोध्या से लेकर नेपाल के जनकपुर तक एक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। भारत के किसी भी शहर से नेपाल के लिए सीधे जाने वाली यह पहली ट्रेन होगी।

PunjabKesari

इसका संचालन रेलवे और आईआरसीटीसी द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। भारत के हिस्से में टिकट बुकिंग की सारी जिम्मेदारी इंडियन रेलवे करेगा, जबकि नेपाल में ये जिम्मेदारी आईआरसीटीसी के जिम्मे होगी। इसके अलावा ट्रेन के समय को लेकर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बातचीत चल रही है।

PunjabKesari

अनुमान के मुताबिक इस स्पेशल ट्रेन में 22 डिब्बे होंगे। इनमें सेकेंड और थर्ड एसी के अलावा स्लीपर और जनरल कोच भी होंगे। ऐसी संभावना है कि इसे हफ्ते में एक ही दिन चलाया जाएगा। इसके बाद अगर इसे अच्छा रिस्पान्स मिलता है तो इसे अन्य दिनों में भी चलाया जाएगा। यह ट्रेन अयोध्या से शुरू होकर गोरखपुर नरकटियागंज-रक्सौल-सीतामढ़ी-दरभंगा होते हुए जनकपुर पहुंचेगी। कहा जा रहा है कि इससे दोनों देशों को बीच धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध भी मजबूत होंगे और  पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News