लोकसभा चुनाव से पहले पूरा हो जाएगा राम मंदिर का निर्माण कार्य, 1 जून को सीएम योगी रखेंगे गर्भगृह की आधारशिला

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2022 - 10:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अयोध्या में 1 जून को गर्भगृह की आधारशिला रखने के साथ ही राम मंदिर के निर्माण का काम पूरे विधि विधान से शुरू हो जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1 जून को अयोध्या जाएंगे और पूजा-अर्चना के साथ गर्भगृह की आधारशिला रखेंगे। गर्भगृह के निर्माण में लाल पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा। विश्व हिंदू परिषद के नेता शरद शर्मा ने एएनआई से बात करते हुए  कहा, "राम मंदिर का गर्भगृह लाल पत्थरों से तैयार किया जाएगा जो बहुत भाग्यशाली होगा। ट्रस्ट के अनुसार, मंदिर का गर्भगृह जनवरी 2024 तक तैयार हो जाएगा और मकर संक्रांति पर भगवान राम को रखा जाएगा। लोकसभा चुनाव से पहले राम मंदिर श्रृद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में होने वाले हैं और भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में राम मंदिर निर्माण की ऐलान किया था।

शर्मा ने एक जून को होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए कहा कि गर्भगृह में लाल पत्थर मुख्यमंत्री की उपस्थिति में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां तक ​​एक जून की बात है तो गर्भगृह का पहला पत्थर वहीं रखा जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री, आरएसएस, विहिप आदि के प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। 1990 में शिलान्यास किया गया था। इसे मुख्यमंत्री की उपस्थिति में रखा जाएगा।"

इस बीच राम मंदिर के प्रधान पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि मंदिर का निर्माण इस तरह से किया जा रहा है कि सूर्य की पहली किरण भगवान राम की मूर्ति पर पड़े। उन्होंने कहा, "भक्त एक विशाल और सुंदर मंदिर की उम्मीद कर रहे हैं। मंदिर का निर्माण इस तरह से किया जा रहा है कि जब सूर्योदय हो तो पहली किरण भगवान राम पर पड़े।" आचार्य ने कहा, "गर्भगृह लाल पत्थर से बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री उस पत्थर को रखने के लिए यहां जाएंगे। नौ दिनों तक पूजा-अर्चना होगी। लोगों को शांति देने के लिए लाल पत्थर लगाए जा रहे हैं।" गौरतलब है कि राम मंदिर का निर्माण कार्य 5 अगस्त  2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आधारशिला रखने के साथ शुरू हुआ था। इससे पहले मंदिर प्राधिकरण ने कहा कि मंदिर की निचली मंजिल, जिसमें गर्भगृह और राम लला की मूर्ति होगी, पूजा के लिए तैयार होगी। (


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News