कोरोना को लेकर केंद्र सरकार ने 15 हजार करोड़ के फंड का प्रावधान किया

punjabkesari.in Tuesday, Mar 24, 2020 - 11:49 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य सेवाओं को राज्य सरकारों की एकमात्र प्राथमिकता बताते हुए मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण से पैदा संकट से निपटने के लिये 15 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर एक सप्ताह से भी कम समय में राष्ट्र के नाम अपने दूसरे संदेश में मोदी ने कहा कि कोरोना से जुड़ी जांच की सुविधा, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, आईसीयू बिस्तर, वेंटिलेटर और अन्य जरूरी संसाधनों की संख्या तेजी से बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिये देश के स्वास्थ्य आधारभूत ढांचे को और मजबूत बनाने के लिए 15 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।
PunjabKesari
मोदी ने कहा, ‘‘ मैंने राज्य सरकारों से अनुरोध किया है कि इस समय उनकी पहली प्राथमिकता, सिर्फ और सिर्फ स्वास्थ्य सेवाएं ही होनी चाहिए। उन्होंने लोगों से कोरोना वायरस को लेकर अफवाह और अंधविश्वास से बचने की सलाह दी और कहा कि इस बीमारी के लक्षणों के दौरान बिना डॉक्टरों की सलाह के कोई भी दवा न लें। प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा कि किसी भी तरह का खिलवाड़, आपके जीवन को और खतरे में डाल सकता है।
PunjabKesari
इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि शेयर बाजारों के उतार-चढ़ाव और घटनाक्रमों पर बाजार नियामक, वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक लगातार नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा कि शेयर बाजार और दूसरी वित्तीय बाजारों की स्थिति की दिन में तीन बार समीक्षा की जाती है। सीतारमण ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित रखने के लिए किए गए लॉकडाउन से हो रही परेशानियों से निपटने के लिए सरकार एक आर्थिक राहत पैकेज देने पर विचार कर रही है। इसके बारे में जल्द घोषणा की जाएगी।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक सहित दूसरे नियामकों की बाजार की स्थिति पर लगातार नजर है। पूंजी बाजार नियामक सेबी ने बाजार की स्थिति को देखते हुए कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस मौके पर कहा कि उन्हें लोगों से भी कई सुझाव प्राप्त हुए हैं, सरकार उन पर भी ध्यान दे रही है।
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना वायरस के फैलने के बाद से शेयर बाजार में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है। बंबई शेयर बाजार का सूचकांका पिछले कुछ दिनों में 42,000 अंक से अधिक की ऊंचाई से लुढ़कता हुआ 26,000 अंक के आसपास आ चुका है। सोमवार को एक ही दिन में इसमें 3,900 अंक की गिरावट दर्ज की गई। वहीं अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपए में भी बदस्तूर गिरावट का दौर जारी है। पिछले कुछ सप्ताह में यह 72 रुपए प्रति डालर से कमजोर पड़ता हुआ 76 रुपए से प्रति डालर से भी नीचे पहुंच चुका है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News