9 मार्च को भाजपा ने बुलाई चुनाव समिति की बैठक, तय होंगे राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम

punjabkesari.in Tuesday, Mar 06, 2018 - 04:52 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 9 मार्च को चुनाव समिति की बैठक बुलाई है। यह बैठक राज्यसभा के उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए बुलाई गई है। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पार्टी की ओर से राज्यसभा उम्मीदवारों का ऐलान हो जाएगा। इसी बीच राज्यसभा उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी दावेदारी के प्रयास तेज कर दिए हैं।

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के यहां दावेदारों का आना-जाना शुरू हो गया है। राज्यसभा चुनाव के लिए अंतिम तारीख 13 मार्च है। बता दें कि 16 राज्यों से राज्यसभा की 58 सीटों पर चुनाव होने है और करीब 25-30 सीटों पर भाजपा के सदस्यों का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है।

राज्यसभा के जरिए चुनाव की तैयारी
सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए बीजेपी के लिए 8 सीटें लगभग तय हैं। इनमें से एक सीट पर पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी का नाम तय माना जा रहा है। संघ की ओर से भी उनके नाम पर सहमति मिल गई है। अगर बात करें बीजेपी प्रवक्ताओं की तो उनमें दूसरा नाम संबित पात्रा का लगभग तय है। संबित को पार्टी झारखंड से राज्यसभा भेज सकती है। बीजेपी के आलाकमान से लेकर संघ में भी संबित के लिए सबकुछ सही है। उड़ीसा चुनाव को देखते हुए पार्टी हाईकमान उनका कद बढ़ाने की तैयारी में है। अमित शाह की टीम के उधर कुछ नए नाम भी राज्यसभा के लिए सामने निकलकर आ रहे हैं।

बता दें कि इनमें से कुछ नाम संघ से जुड़े लोगों के हो सकते हैं। वहीं महाराष्ट्र से बीजेपी प्रवक्ता विश्वास पाठक और पूर्व कांग्रेसी नेता नारायण राणे का नाम सबसे ऊपर माना जा रहा है। दरअसल शिवसेना की धमकियों को देखते हुए बीजेपी नारायण राणे का कद बढ़ाकर महाराष्ट्र में अपना कद बढ़ाना चाहती है। वहीं उत्तर प्रदेश से पिछड़ी जाति के किसी नेता को राज्यसभा की कुर्सी मिल सकती है।

संघ भी करेगा मंथन
9 मार्च को बीजेपी के जरिए राज्यसभा उम्मीदवारों का नाम तय होने से पहले 8 मार्च को संघ भी नागपुर में उम्मीदवारों के नाम पर मंथन करेगा। इसके बाद ही 9 मार्च को चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे। वहीं संघ कार्यालय में शीर्ष नेताओं का दौर शुरू हो गया है और 6 मार्च से बैठकों का दौर शुरू हो जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News