एक कॉल पर मिले तुरंत सहायता, पंजाब के लोगों के लिए सबसे बड़ी सुविधा

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 04:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पंजाब सरकार ने 'सरकार आपके द्वार' नाम की एक विशेष मुहिम शुरू की है, जिसका मुख्य लक्ष्य लोगों के मुद्दों को तुरंत हल करना है। इस मुहिम के तहत विभिन्न अधिकारियों को लोगों की समस्याएं सुनने और उनका समाधान करने के लिए जमीनी स्तर पर भेजा गया है। सरकार का उद्देश्य यह है कि प्रतिनिधि सीधे लोगों के घर जाकर उनकी शिकायतों का समाधान करें।

PunjabKesari

इस योजना के तहत पंजाब के लोग अपने घरों से ही 43 विभिन्न नागरिक सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इन सेवाओं में जन्म, विवाह, मृत्यु, आय, निवास, जाति, पेंशन, बिजली बिल का भुगतान, जमीन की सीमांकन प्रमाणपत्र और अन्य सुविधाएं शामिल हैं। यह पहल लोगों को बेहतर सरकारी सेवाएं प्रदान करने में मददगार साबित हो रही है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस मुहिम को इस उद्देश्य से तैयार किया है कि लोगों को राजनीतिक दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ें और सरकार के काम अधिक प्रभावशाली बन सकें।

PunjabKesari

सरकार ने लोगों तक सुविधाएं सही तरीके से पहुंचाने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1076 जारी किया है। इस नंबर पर कॉल करके लोग अपने अनुसार अधिकारी से मिलने का समय निर्धारित कर सकते हैं और अपने काम करवा सकते हैं। फोन के जरिए समय और तारीख तय होने पर लोगों को आवश्यक दस्तावेज, फीस और अन्य जानकारी दी जाती है।

इस मुहिम के तहत मुख्यतः निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं:

जन्म, विवाह, मृत्यु, आय, निवास, जाति प्रमाण पत्र

पेंशन योजनाएं विशेषकर बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों के लिए

जमीन से संबंधित मामलों में सहायता

राशन कार्ड, बिजली बिल और अन्य सरकारी सेवाएं

इस योजना का उद्देश्य सिर्फ शिकायतों का समाधान करना ही नहीं, बल्कि लोगों को सुविधाओं तक पहुंच को आसान बनाना भी है, जिससे उनकी जिंदगी बेहतर हो सके।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News