जींद जिला की सर्वजातीय दाडऩ खाप ने किया उपमुख्यमंत्री को सम्मानित

punjabkesari.in Monday, Sep 05, 2022 - 08:59 PM (IST)

चंडीगढ़, 5 सितंबर- (अर्चना सेठी )हरियाणा के उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खाप प्रतिनिधियों को सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्य, विशेषकर शिक्षा के प्रचार में भी विशेष भूमिका निभानी चाहिए। वे आज जींद जिला के गांव पालवां में सर्वजातीय दाडऩ खाप के चबूतरे पर आयोजित सम्मान समारोह में बोल रहे थे। उपमुख्यमंत्री ने खाप प्रतिनिधियों की मांग पर ई-लाईबे्रेरी कम कोचिंग सैंटर की स्थापना के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 51 लाख रूपए देने की घोषणा की। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से इसके लिए जमीन उपलब्ध करवाने का आग्रह किया।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि खाप पंचायतों का मुख्य कार्य सामाजिक ताने-बाने का जोडऩा, गरीबोत्थान तथा शिक्षा एवं स्वास्थ्य का प्रसार होना चाहिए, जो आज के परिवेश में अत्यंत जरूरी है। ग्रामीण क्षेत्रों में खाप प्रतिनिधियों द्वारा बच्चों, विशेषकर लड़कियों की शिक्षा के प्रति जनजागरण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बेहतर कोचिंग, ट्रेनिंग व अन्य आवश्यक संसाधनों के अभाव की वजह से ग्रामीण इलाके का होनहार बच्चा भी प्रतियोगिता में पिछड़ जाता है। इस दिशा में खाप प्रतिनिधियों एवं युवा कल्बों में बच्चों के लिए कोचिंग का संस्थागत ढांचा बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांव-गांव में शिक्षा प्रसार समितियों का स्थानीय लोगों द्वारा गठन किया जाना चाहिए। इन समितियों में बच्चों को बेहतर कोचिंग मुहैया करवाने में सेवा निवृत कर्मियों विशेषकर प्राध्यापक एवं अध्यापकों का सहयोग लिया जाना चाहिए। समारोह में खाप प्रतिनिधियों द्वारा उपमुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।


इस अवसर पर जुलाना के विधायक  अमरजीत ढांडा ने भी संबोधित किया।
एक अन्य कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने जींद जिला के उचाना सिविल लाईन थाना में उच्च गुणवत्ता एवं क्षमता युक्त सीसीटीवी कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया। यह कंट्रोल रूम करीब 35 लाख रूपए की लागत से तैयार हुआ है। इसके अंतर्गत उचाना शहर में 21 लोकेशनों को 80 सीसीटीवी कैमरों द्वारा कवर किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम को सम्बंधित सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम स्थापित होने से उचाना शहर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा का माहौल बढ़ेगा।


उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इन कैमरों के माध्यम से हाईवे पर चलने वाले प्रतिदिन एक लाख वाहनों की कवरेज की क्षमता है। इतना ही नहीं तेज गति से चल रहे वाहन की भी नम्बर प्लेट तथा वाहनों के अन्दर बैठे व्यक्तियों की कवरेज हो सकेगी। उन्होंने कहा कि उचाना के अलावा आसपास के क्षेत्रों में भी गठित होने वाली आपराधिक वारदातों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Related News

Recommended News