SCO बैठक में रक्षा मंत्रियों ने कहा- ''आतंकवाद की निंदा और कंट्रोल करना जरूरी''

punjabkesari.in Monday, May 01, 2023 - 05:16 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः भारत में दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में शामिल देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में मेजबान भारत समेत सभी सदस्य देशों चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस दौरान देश के रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कहा कि SCO के सदस्य देशों ने 28 अप्रैल को एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पेश किया, जिसमें आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा और नियंत्रण करने की बात शामिल थी। SCO के रक्षा मंत्रियों की बैठक के समापन पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए रक्षा सचिव अरमाने ने कहा कि सभी सदस्य देश अपने बयान में एकमत थे कि आतंकवाद, चाहे किसी भी रूप में हो उसकी निंदा और उस पर नियंत्रण किया जाना चाहिए। इस साल एक सुरक्षित भविष्य को सुनिश्चित करने का प्रण लिया गया।

 

भारत के रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने अपने बयान में कहा कि क्षेत्रीय आतंकवादी गतिविधियां, तस्करी, नशीले पदार्थों और अन्य क्षेत्रों को पहचाना गया है। इस पर आने वाले समय में कार्रवाई की जाएगी। इस साल SCO के अध्यक्ष के रूप में भारत दुनिया में सुरक्षित भविष्य को सुनिश्चित करने में ध्यान देगा और इसके लिए नेतृत्व भी करेगा। SCO के रक्षा मंत्रियों की परिषद की बैठक को सफल बताते हुए अरमाने ने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि आज सभी रक्षा मंत्रियों के तरफ से एक संयुक्त प्रेस रिलीज और प्रोटोकॉल पर साइन किया गया।

 

रक्षा सचिव ने कहा कि ये हकीकत में इस संगठन के सभी सदस्य देशों के सहयोगी रवैये के लिए एक श्रद्धांजलि है कि हम रक्षा क्षेत्र में सहयोग के कई क्षेत्रों के संबंध में आम सहमति पर पहुंच सके। इससे पहले कि शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में SCO के रक्षा मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र चार्टर प्रावधानों के आधार पर शांति और सुरक्षा बनाए रखने में विश्वास रखता है। सभी सदस्य देशों से जीत सुनिश्चित करने के लिए ठोस प्रयास करने का आह्वान करता है।

 

SCO के रक्षा मंत्रियों की बैठक में चीन के रक्षा मंत्री (जनरल ली शांगफू), रूस (जनरल सर्गेई शोइगू), ईरान (ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रजा घराई अश्तियानी), बेलारूस (लेफ्टिनेंट जनरल ख्रेनिन वीजी), कजाकिस्तान (कर्नल जनरल रुसलान झाक्सिल्यकोव), उज्बेकिस्तान (लेफ्टिनेंट जनरल बखोदिर कुर्बानोव), किर्गिस्तान (लेफ्टिनेंट जनरल बेकबोलोतोव बक्तीबेक असंकालिएविच) और ताजिकिस्तान (कर्नल जनरल शेराली मिर्ज़ो) ने बैठक में भाग लिया। मंत्रियों ने बैठक के दौरान SCO के चार्टर के तहत क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मुद्दों सहित आम चिंता के मुद्दों पर चर्चा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News