मरीजों में दूसरी बार कैंसर होने से रोकेगी 100 रुपए की गोली...टाटा इंस्टीट्यूट के डॉक्टरों का बड़ा दावा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 02:21 PM (IST)

 -डॉक्टरों ने एक ऐसी गोली विकसित की है जो कैंसर को दोबारा होने से रोक सकती है
-FSSAI से मंजूरी मिलने के बाद यह टैबलेट 100 रुपये में उपलब्ध होगा
-यह टैबलेट अग्न्याशय, फेफड़े और मौखिक क्षेत्रों में कैंसर के खिलाफ प्रभावी हो सकता है

नेशनल डेस्क: भारत में प्रमुख कैंसर अनुसंधान और उपचार सुविधा, मुंबई में टाटा इंस्टीट्यूट ने एक ऐसे उपचार की खोज करने का दावा किया है जो दूसरी बार कैंसर के पुनरुत्थान को रोक सकता है। संस्थान के शोधकर्ताओं और डॉक्टरों ने 10 साल तक काम किया और अब एक ऐसी गोली विकसित की है जिसके बारे में उनका दावा है कि यह मरीजों में दूसरी बार कैंसर होने से रोकेगी और विकिरण और कीमोथेरेपी जैसे उपचारों के दुष्प्रभावों को भी 50 प्रतिशत तक कम कर देगी।डॉक्टरों की इस टैबलेट से दोबारा कैंसर नहीं होगा और कीमो-रेडिएशन के साइड इफ़ेक्ट भी घटेंगे।

PunjabKesari

 कैसे काम करेगी ये टेबलेट?
टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के वरिष्ठ कैंसर सर्जन और अनुसंधान समूह के सदस्य डॉ. राजेंद्र बडवे ने इस खोज के पीछे की प्रक्रिया के बारे में बताया। "शोध के लिए चूहों में मानव कैंसर कोशिकाएं डाली गईं, जिससे उनमें एक ट्यूमर बन गया। फिर चूहों का इलाज रेडिएशन थेरेपी, कीमोथेरेपी और सर्जरी से किया गया। यह पाया गया कि जब ये कैंसर कोशिकाएं मर जाती हैं, तो वे छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाती हैं, जिन्हें क्रोमैटिन कण कहा जाता है। डॉ. बडवे ने  बताया, "ये कण रक्त प्रवाह के माध्यम से शरीर के अन्य हिस्सों में जा सकते हैं और जब वे स्वस्थ कोशिकाओं में प्रवेश करते हैं, तो वे उन्हें कैंसर में बदल सकते हैं।"

इस समस्या के जवाब में, शोधकर्ताओं ने चूहों को रेस्वेराट्रॉल और कॉपर (R+Cu) युक्त प्रो-ऑक्सीडेंट गोलियां दीं। R+Cu टैबलेट ऑक्सीजन रेडिकल्स उत्पन्न करते हैं, जो क्रोमैटिन कणों को प्रभावी ढंग से नष्ट कर देते हैं।

जब इस दवा को मौखिक रूप से लिया जाता है, तो ये गोलियाँ पेट में ऑक्सीजन रेडिकल्स छोड़ती हैं, जो तेजी से रक्तप्रवाह में प्रवेश करती हैं। यह प्रक्रिया परिसंचरण में कोशिका-मुक्त क्रोमैटिन कणों की रिहाई को रोकती है और कैंसर कोशिकाओं की गति को रोकती है, इस प्रक्रिया को मेटास्टेस कहा जाता है।

शोधकर्ताओं का यह भी दावा है कि R+Cu टैबलेट कीमोथेरेपी से जुड़ी विषाक्तता को कम करती है।इस खोज, जिसे "आर+सीयू का जादू" कहा जाता है, से कैंसर उपचार चिकित्सा के दुष्प्रभावों को लगभग 50% तक कम करने और कैंसर की पुनरावृत्ति को रोकने में 30% प्रभावकारिता प्रदर्शित करने की उम्मीद है।

मार्केट में कब आएगी ये दवा?
यह अनुमान लगाया गया है कि यह टैबलेट अग्न्याशय, फेफड़े और मौखिक क्षेत्रों को प्रभावित करने वाले कैंसर के खिलाफ प्रभावी होगा। डॉक्टर फिलहाल भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। मंजूरी मिलते ही टैबलेट के जून-जुलाई तक बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

PunjabKesari

टैबलेट की कीमत
टैबलेट की अनुमानित कीमत मात्र 100 रुपये है, जिससे यह हर किसी के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाता है। डॉ. बडवे ने कहा, "हालांकि इलाज का बजट लाखों से करोड़ों तक है, लेकिन यह टैबलेट हर जगह सिर्फ 100 रुपये में उपलब्ध होगी।" विशेषज्ञ ने कहा कि जबकि टैबलेट के दुष्प्रभावों का परीक्षण चूहों और मनुष्यों दोनों पर किया गया है, रोकथाम परीक्षण केवल चूहों पर किए गए हैं। मानव परीक्षण पूरा होने में लगभग पांच साल लगने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, "शोध के दौरान चुनौतियां थीं, कई लोगों को लगा कि यह समय और धन की बर्बादी है। लेकिन आज, हर कोई खुश और उत्साहित है। यह एक बड़ी सफलता है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News