देशभर में फैला स्वाइन फ्लू का कहर, अब तक हो चुकी है 250 लोगों की मौत

punjabkesari.in Saturday, Feb 09, 2019 - 09:31 AM (IST)

नई दिल्ली: देश में स्वाइन फ्लू इस साल अब तक 250 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। ऐसी खबर है कि बृहस्पतिवार तक तीन दिन में 30 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश भर में राजस्थान में सबसे ज्यादा 96 मौते हुई हैं और बृहस्पतिवार तक 2,706 मामले सामने आए हैं। इसके बाद गुजरात में 54 मौतें हुईं और 1,187 मामले सामने आए हैं।  पंजाब में इस बीमारी की वजह से 30 लोगों की मौत हो चुकी है और 301 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है और 197 मामले सामने आए हैं।  

स्वाइन फ्लू के  390 मामले किए गए हैं दर्ज 
दिल्ली 28 जनवरी तक स्वाइन फ्लू के मामले में 28 जनवरी तक राजस्थान और गुजरात के बाद तीसरे स्थान पर था। लेकिन अब स्वाइन फ्लू के 1,406 मामलों के साथ यह दूसरे स्थान पर है। दिल्ली में अब तक छह लोगों की मौत हुई है।  हरियाणा और तेलंगाना में क्रमश: स्वाइन फ्लू के 589 और 390 मामले दर्ज किए गए हैं और इस बीमारी की वजह से दोनों राज्यों में दो लोगों की मौत हुई है।  

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए निर्देश
स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों से इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों पर निगरानी बढ़ाने को कहा है और इस बीमारी से निपटने के लिए अस्पतालों में बेड रिजर्व रखने को कहा गया है। इंफ्लुएंजा के टीकाकरण के लिए दिशानिर्देश और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से प्रदान किए गए टीकों के उत्पानदकर्ताओं का विवरण सभी राज्यों के साथ साझा किया गया है।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News