ग्रीस में भारत से पहुंचे संदिग्ध लिफाफों कारण मचा हड़कंप

punjabkesari.in Monday, Feb 11, 2019 - 12:54 PM (IST)

इंटरनेशनल डैस्कः ग्रीस में भारत से पहुंचे कुछ लिफाफों की वजह से हड़कंप मच गया। गत माह भारत से ग्रीस की राजधानी एथेंस पहुंचे कई दर्जन लिफाफों को संदिग्ध मानकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने जांच शुरू कर दी है। ग्रीस की कई यूनिवर्सिटी में ये संदिग्ध लिफाफे गए थे जिनमें कुछ केमिकल जैसा था। लिफाफे मिलने के साथ ही ग्रीस जी जांच एजेंसियों ने केमिकल, बायॉलिजिकल, रेडियोऐक्टिव और न्यूक्लियर खतरों को देखकर सतर्क हो गईं।

भारत और ग्रीस के बीच इस घटना को छोड़ दें तो काफी अच्छे संबंध हैं। यूएन की सुरक्षा काउंसिल में भारत की सदस्यता का भी ग्रीस ने समर्थन किया था। भारत से भेजे गए ये लिफाफे एथेंस की कई यूनिवर्सिटी के अलावा अन्य शहरों जैसे अरता, स्पार्टा और वोलोज में भी मिले। इनमें से कुछ लिफाफों के अंदर इस्लामिक कॉन्टेंट भी था। इसके बाद ही ग्रीस की ऐंटी टेररिज्म यूनिट ऐक्टिव हो गई और जांच शुरू की। हाल ही में इस संबंध में भारतीय प्रशासन से भी ग्रीस ने संपर्क किया है।

ग्रीस के सिविल प्रॉटेक्शन विभाग के जनरल सेक्रेटेरियट ने बताया कि लिफाफे में मिला संदिग्ध पदार्थ केमिकल जैसा है। अभी तक की जांच से इतना पता चला है कि पैकेट में इंडस्ट्रियल केमिकल जैसा कुछ है और यह शायद इनका प्रयोग इंक उत्पादन और गोंद बनाने के लिए प्रयोग होता है। उन्होंने यह भी कहा कि यह शुरुआती जांच में पता चला है, लेकिन सभी संदिग्ध लिफाफों को लेबोरेट्ररी में भेजा गया और इसकी जांच की जा रही है।

ग्रीक प्रशासन का मानना है कि भारत से क्रिसमस और न्यू इयर के दौरान भेजे गए ये संदिग्ध लिफाफे सबसे पहले ग्रीस के मिटालिनी और लेसवास यूनिवर्सिटी में पहुंचे तो कर्मचारियों ने प्रशासन को इसके बारे में बताया। सभी ने संदिग्ध लिफाफे मिलने के बाद मुंह, नाक और शरीर में अलर्जी और रिऐक्शन की शिकायत की, जिनके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। संदिग्ध लिफाफों को प्रशासन ने अपने संरक्षण में लिया और जांच के बाद पूरी कहानी सामने आई।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News