सुरक्षा में चूक, ब्रह्मोस मिसाइल की यूनिट में काम कर रहा ISI एजेंट गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Oct 08, 2018 - 09:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के सुरक्षा प्रतिष्ठान की एक बड़ी चूक सामने आई है। महाराष्ट्र के नागपुर स्थित ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट से सोमवार को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) से जुड़े एक जासूस को गिरफ्तार किया गया। आरोपी का नाम निशांत अग्रवाल है। वह ब्रह्मोस एयरोस्पेस सेंटर में काम करता है और उस पर मिसाइल यूनिट से जुड़ी तकनीकी एवं महत्वपूर्ण गोपनीय जानकारियां पाकिस्तानी और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को देने का आरोप है। 

PunjabKesari
उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के आतंकवाद निरोधक दस्ते ने संयुक्त अभियान चलाकर निशांत को गिरफ्तार किया।  एक टीम रविवार रात से उस पर नजर रखे हुई थी और सोमवार सुबह उसे गिरफ्तार कर लिया गया। वह पिछले चार साल से डीआरडीओ की नागपुर यूनिट में काम कर रहा है। ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और रूस के एनपीओएम का संयुक्त उपक्रम है। पिछले वर्ष इसने हथियार प्रणाली के आधुनिक संस्करणों का परीक्षण किया था। 

PunjabKesari
ब्रह्मोस दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। यह आवाज की गति से करीब तीन गुना गति से हमला करने में सक्षम है। इसे पनडुब्बी से, पानी के जहाज से, विमान से या जमीन से भी छोड़ा जा सकता है। यह कम ऊंचाई पर तेजी से उड़ान भरती है और इस तरह राडार की आंख से बच जाती है। यह मिसाइल भूमिगत परमाणु बंकरों, कमान एंड कंट्रोल सेंटर्स और समुद्र के ऊपर उड़ रहे विमानों को दूर से ही निशाना बनाने में सक्षम है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News