कारों की बढ़ती संख्या को लेकर SC चिंतित, कहा- 'हम दो हमारे दो' का सिद्धांत करें लागू

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2019 - 12:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्‍ली-एनसीआर में लगातार बढ़ती आबादी और गाड़ियों की संख्या ने प्रदूषण और ट्रैफिक जाम की समस्या को और बढ़ा दिया है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर चिंता जताते हुए  ‘हम दो, हमारे दो’ के परिवार नियोजन फॉमूले को अपनाने का सुझाव दिया। 
PunjabKesari

जस्टिस अरुण मिश्र और दीपक गुप्ता की खंडपीठ ने शुक्रवार को ऑटो बनाने वाली थ्री व्हीलर कंपनी की याचिका की सुनवाई के दौरान यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में ऑटोरिक्शा की संख्या को लेकर लगे प्रतिबंध को तब ही हटाया जा सकता है जब इसे लेकर जमीनी आंकड़े जुटाए जाएं और यह पता लगाया जा सके कि शहर की सड़कें कितने वाहनों को सहन करने में सक्षम हैं? 
PunjabKesari
पीठ ने कहा कि दिल्ली को रहने लायक स्थान बनाने के लिए कारों की संख्या और दूसरे वाहनों की संख्या को कम करना अनिवार्य है। ऐसे घर जहां कमानेवालों की संख्या 2 या इससे अधिक है, वहां 1 से अधिक संख्या में कार होने में कोई बुराई नहीं है लेकिन एक ही व्यक्ति के नाम पर पांच कारें चिंता का विषय है। 

PunjabKesari
पीठ ने कहा कि बढ़ती हुई गाड़ियों की संख्या के कारण पार्किंग स्पेस को लेकर आए दिन झगड़े होते रहते हैं। क्या कारों के लिए हम कोई फैमिली प्लानिंग हम दो हमारे दो के तर्ज पर कोई नियम नहीं बना सकते हैं? उन्होंने कहा कि दिल्ली में पहले से ही बहुत भीड़ है और यहां 32 लाख कारें हैं। ऐसी स्थिति में ऑटो रिक्शाओं की संख्या में बढ़ोतरी होने पर और अधिक जाम की समस्या देखने को मिल सकती है और वाहनों की गति पर भी खराब असर देखने को मिल सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News