लड़कियों से यौन इच्छा पर काबू पाने की सलाह,  सुप्रीम कोर्ट ने HC के फैसले को पलटा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 11:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने कलकत्ता हाई कोर्ट के उस विवादास्पद फैसले को पलट दिया है जिसमें किशोर लड़कियों को अपनी यौन इच्छाओं पर नियंत्रण रखने की सलाह दी गई थी। शीर्ष अदालत ने एक नाबालिग से बलात्कार के आरोपी व्यक्ति की दोषसिद्धि को बहाल कर दिया, यह दोषसिद्धि पहले उच्च न्यायालय द्वारा रद्द कर दी गई थी।

किशोरियों को दी गई सलाह पर कड़ी आपत्ति जताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट की टिप्पणी पर स्वत: संज्ञान लिया। उच्च न्यायालय के फैसले, जिसने जिम्मेदारी का कुछ हिस्सा पीड़ित पर डाल दिया था, की व्यापक आलोचना हुई और इसे प्रतिगामी और असंवेदनशील माना गया।

वीआईपी सदस्यता
मामले की सुनवाई मंगलवार को न्यायमूर्ति अभय एस ओका और न्यायमूर्ति उज्ज्वल भुइयां की पीठ ने की। न्यायमूर्ति ओका ने अपने फैसले में कहा, “हमने भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (बलात्कार) के तहत दोषसिद्धि को बहाल कर दिया है। सजा पर फैसला कमेटी करेगी. हमने राज्यों को निर्देश जारी किए हैं…”

न्यायमूर्ति ओका ने यह भी उल्लेख किया कि मामले को किशोर न्याय बोर्ड (जेजेबी) को भेजा जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “हमने पहले संकेत दिया था कि निर्णय कैसे तैयार किए जाने चाहिए। सभी राज्यों को किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम की धारा 19(6) को लागू करने का निर्देश दिया गया है। इसके अतिरिक्त, मामले की निगरानी के लिए तीन विशेषज्ञों की एक समिति बनाई गई है। ”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News