एड्रॉयड फोन में आधार नंबर सेव होने पर गूगल ने मानी गलती, मांगी माफी

punjabkesari.in Saturday, Aug 04, 2018 - 05:33 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः एड्रॉयड मोबाइल फोन में अचानक से आधार नंबर सेव होने पर गूगल ने अपनी गलती मानते हुए माफी मांगी है। गूगल ने बताया कि अनजाने में उससे नंबर सेव हुआ है। कंपनी ने कहा कि एड्रॉयड सिस्टम हैक नहीं हुआ है

भारत में मौजूद ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के फोन में आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर अपने आप सेव हो गया है। आप चाहें तो इसे अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट में चेक कर सकते हैं। आधार कार्ड का हेल्पलाइन नंबर UIDAI के नाम से सेव हुआ है। आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर 1800-300-1947 है। हालांकि अभी कुछ स्मार्टफोन ऐसे हैं जिनमें अभी तक यह सेव नहीं हुआ है। 


ट्वीटर पर लोगों ने खड़े किए सवाल
फ्रांस के एक सुरक्षा विशेषज्ञ इलियट एलडर्सन ने टि्वटर पर यूआईडीएआई से कहा, 'कई लोग जो अलग-अलग टेलीकॉम ऑपरेटर की सर्विस यूज कर रहे हैं। इसमें कुछ लोगों के पास आधार है और कुछ के पास नहीं। उनके मोबाइल में यूआईडीएआई के नाम से एक नंबर सेव दिख रहा है। कैसे?''


आधार की प्राइवेसी को लेकर फिर उठे सवाल
इस खबर को इंटरनेट पर फैलने के बाद ही कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी। इसके बाद एक बार फिर लोगों ने आधार के विश्वसनीय और प्राइवेसी पॉलीसी को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। दिलचस्प बात यह है कि यह खबर एक ऐसे समय में आई है जब ट्राई के चीफ ने आधार कार्ड के डेटा को लेकर दावा किया था कि लोगों का आधार डेटा कहीं भी लीक नहीं हुआ है वो सुरक्षित है।


UIDAI ने जारी किया बयान
यूआईडीएआई ने इस दौरान अपना वैलिड नंबर भी साफ कर दिया। आधार की सर्वोच्‍च संस्‍था (यूआईडीएआई) ने कहा कि 1947 ही उसका एकमात्र वैलिड नंबर है। इसी नंबर से आने वाली कॉल ही यूआईडीएआई की है। यह नंबर पिछले 2 साल से ज्‍यादा समय से ऑपरेशनल है। बाकी अन्‍य नंबर फर्जी हैं।  

PunjabKesari

किसी नंबर को UIDAI का नंबर नहीं कहें
यूआईडीएआई ने इसी के साथ ही टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर, मोबाइल मैन्‍यूफैक्‍चरर्स, एंड्रॉयड डेवलपर्स सभी से आग्रह किया कि उनके किसी भी नंबर को पब्लिक सर्विस नंबर की डिफाल्‍ट लिस्‍ट में नहीं डालें। साथ ही 1800-300-1947 को वैलिड नहीं माना जाए।

ऐसे करें आधार डेटा लॉक

 

  • सबसे पहले आधार कार्ड (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां आधार ऑनलाइन सर्विस में तीन विकल्प दिखाई देंगे। इनमें सबसे आखिरी वाले में तीसरे नंबर पर का विकल्प होगा। अब इस पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपना आधार नंबर और एक सिक्योरिटी कोड डालना होगा। इसे डालने के बाद नीचे आ रहे सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही आधार नंबर के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। अब ओटीपी डालकर लॉगिन कर लें।
  • अब अपना डेटा लॉक करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड डालकर पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही “Congratulation! Your Biometrics is Locked” लिखा आ जाएगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News