सुमन बोडानी पाकिस्तान में हिन्दू समुदाय की पहली महिला न्यायाधीश नियुक्त

punjabkesari.in Tuesday, Jan 29, 2019 - 11:55 AM (IST)

इस्लामाबाद: हिन्दू समुदाय की सुमन पवन बोडानी ने पाकिस्तान में इस समुदाय की पहली महिला न्यायाधीश नियुक्त होने का श्रेय हासिल किया है। जानकारी के अनुसार बोडानी सिंध प्रांत के शाहदादकोट की रहने वाली हैं। उनका नाम सिविल जज, न्यायिक मैजिस्ट्रेट की नियुक्ति सूची में 54वें स्थान पर है।
PunjabKesari
भगवानदास थे पहले हिंदू जज
पाकिस्तान में हिंदू समुदाय से पहले जज के रूप में जाने-माने जस्टिस राना भगवानदास नियुक्त हुए थे। वे 1960 से 1968 तक पाकिस्तान के चीफ जस्टिस रहे। इसके अलावा उन्होंने 2005 से 2007 तक कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभाला था।
PunjabKesari
पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला सांसद
मार्च 2018 में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) नेता कृष्णा कुमारी ने सांसद का चुनाव जीता था। वे पाकिस्तान में हिंदू समुदाय से सांसद बनने वाली पहली महिला हैं। कुमारी दलित परिवार से आती हैं। चुनाव जीतने के बाद उन्होंने कहा था, ''मैं हमेशा दलितों के अधिकारों के लिए लड़ती रहूंगी। खासकर महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए।''

PunjabKesari

बता दें कि पाकिस्तान में हिंदू समुदाय अल्पसंख्यक की श्रेणी में आता है। देश की कुल जनसंख्या में हिंदुओं की आबादी करीब दो फीसदी है। यहां मुस्लिम आबादी के बाद हिंदू दूसरे नंबर पर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News