सूफी संत तुलबुल शाह की मजार पर श्रद्धालुओं ने लगाई हाजिरी, मांगी दुआएं

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2017 - 11:46 AM (IST)

श्रीनगर: सोपोर में स्थित सूफी संत तुलबुल शाह की मजार पर सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने मात्था टेककर अमन की दुआ मांगी। सोपोर को एप्पल टाउन कहा जाता है और आतंकवाद के लिए भी सोपोर काफी मशहूर है। ऐसे में सूफी संत की दरगाह पर जाकर लोगों ने अमन के लिए हाथ उठाए और दुआएं मांगी।


तुलबुल शाह ने कश्मीर को दिया सिल्क
कश्मीर आज सिल्क अर्थात रेश्म के लिए भी अपना नाम कमा रहा है। यह सिल्क संत तुलबुल की देन है। उन्होंने हजरत बुलबुल शाह के दौर में कश्मीर में प्रवेश किया और अपने साथ चीन के काशगर से शहतूत के पौधे लेकर आए। उन्होंने स्वयं लाखों की संख्या में शहतूत के पौधे लगाए और आज कश्मीरी रेश्म चीनी रेश्म से भी बढक़र अपना नाम कमा रहा है।


अधिकारिक जानकारी
कश्मीर सोसाइटी इंटरनेशनल के चेयरमैन फिरोज रिन्जू शाह का कहना है कि हम दो से तीन शताब्दियों से चीनी सिल्क उद्योग को मात दे रहे हैं। सिल्क कश्मीर के नाम से बिक रहा है भले ही वो कनाडा में या फिर अमृतसर में तैयार किया जाता हो। उन्होंने यह भी कहा कि लाखों की संख्या में शहतूत के पेड़ों को काटा गया है। इससे उद्योग को काफी नुकसान हुआ है।


वुल्लर भी संत की देन
मानना है कि कश्मीर में वुल्लर लेक भी संत तुलबुल शाह की देन है। ऐसा झेहलम से पानी के संरक्षण हेतु किया गया ताकि कश्मीर में पानी की कमी न हो। उन्होंने कहा कि सिल्क रूट से काफी व्यापार हुआ। सिंध्ुा घाटी सभ्यता के दौरान यही प्रमुख रास्ता रहा। यह वुल्लर और झेहलम का संगम है। बहुत से लोग इसकी यात्रा की ख्वाइश रखते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News