भट्टी की तरह सुलग रही दिल्ली: राजधानी में 12 साल बाद ऐसी गर्म रात, 35.2 डिग्री तक पहुंचा तापमान

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 01:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार को दिल्ली में 12 साल में सबसे गर्म रात रही, जब न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य से आठ डिग्री अधिक है। इससे पहले शहर में सबसे गर्म रात जून 2012 में दर्ज की गई थी, जब न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मंगलवार को दिल्ली में इस मौसम की सबसे गर्म रात 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई।

अस्पतालों में हीट स्ट्रोक वाले मरीजों की भीड़ उमड़ रही
गर्मी से राहत न मिलने के कारण दिल्ली-एनसीआर के अस्पतालों में हीट स्ट्रोक और थकावट की शिकायत वाले मरीजों की भीड़ उमड़ रही है। डॉक्टरों ने बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा वाले मरीजों को बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है। पिछले महीने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने घोषणा की थी कि दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में हीटस्ट्रोक के मरीजों के लिए दो-दो बेड आरक्षित किए जाएंगे, जबकि एलएनजेपी अस्पताल में पांच बेड आरक्षित किए जाएंगे।

कब मिलेगी भीषण गर्मी से राहत 
एक निजी जल पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, बुधवार से दिल्ली को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। 20 जून को, शहर में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की बारिश की उम्मीद की जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News