सुब्रह्मण्यम स्वामी ने राहुल गांधी के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में दायर की याचिका, भारतीय नागरिकता रद्द करने की मांग

punjabkesari.in Friday, Aug 16, 2024 - 03:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ. सुब्रह्मण्यम स्वामी ने राहुल गांधी के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की है। इस याचिका में उन्होंने कांग्रेस नेता की भारतीय नागरिकता रद्द करने के लिए गृह मंत्रालय को निर्देश जारी करने के लिए कहा गया है। दिल्ली हाई कोर्ट इस पर अगले हफ्ते सुनवाई कर सकती है। 

PunjabKesari
डॉ. सुब्रह्मण्यम स्वामी का कहना है कि उन्होंने राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर गृह मंत्रालय को पांच साल पहले शिकायत दी थी। लेकिन अभी तक गृह मंत्रालय ने इस मामले में कोई स्पष्ट फैसला नहीं दिया है या कोई कार्रवाई नहीं की है।


स्वामी ने कोर्ट से गृह मंत्रालय से अब तक की गई कार्रवाई पर स्टेटस रिपोर्ट तलब करने की अपील की है। इसके अलावा राहुल गांधी की नागरिकता के मामले में सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी के जवाब में केंद्र सरकार ने कोई भी जानकारी साझा करने से मना कर दिया था। मंत्रालय ने कहा कि आरटीआई अधिनियम की धारा 8 (1) (एच) और (जे) के तहत जानकारी का खुलासा नहीं किया जा सकता है क्योंकि इससे जांच प्रक्रिया में बाधा पहुँच सकती है।

PunjabKesari
बता दें राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाते हुए वर्षों पहले सुप्रीम कोर्ट में भी एक याचिका दाखिल की गई थी। इस याचिका में मांग की गई थी कि गृह मंत्रालय को राहुल गांधी की नागरिकता के मामले पर जल्दी जांच के निर्देश दिए जाएं। उस समय की चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुआई वाली पीठ ने इस याचिका को खारिज कर दिया था।


जस्टिस गोगोई ने कहा था कि अगर किसी कंपनी के फॉर्म में राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया है, तो इसका मतलब यह नहीं कि वे वास्तव में ब्रिटिश नागरिक हैं। इस विवाद पर राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा कि पूरा देश जानता है कि राहुल गांधी भारत में जन्मे हैं और भारतीय नागरिक हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News