सर प्लीज पास कर दीजिए,नहीं तो पापा शादी कर देंगे, Exam Copy में छात्रा ने लिखा इमोशनल नोट, तस्वीर वायरल

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 11:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः परीक्षा में स्टूडेंट्स की लिखी कॉपी की तस्वीरें अक्सर वायरल होती हैं। सोशल मीडिया पर एक और कॉपी वायरल हो रही है। इस कॉपी में जो जवाब लिखे हैं, उन्हें पढ़कर टीचर भी हैरान हैं। बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में छात्र-छात्राओं के द्वारा लिखी गई कॉपी वायरल हो रही है। इसमें छात्रों ने कहीं शायरी लिखी है तो किसी ने इमोशनल नोट्स लिख दिए।

वहीं किसी ने आग्रह करते हुए लिखा है कि पास कर दीजिए सर, नहीं तो पापा शादी करा देंगे। दरअसल, यह मामला आरा के मॉडल स्कूल में बिहार बोर्ड की पिछले दिनों हुई मैट्रिक परीक्षा की कॉपी जांचने के दौरान का है। मैट्रिक परीक्षा समाप्त होने के बाद अब कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। परीक्षा की जो कॉपी चेक की जा रही हैं, उनमें अजब-गजब जवाब लिखे मिले हैं।
PunjabKesari
बता दें कि मैट्रिक परीक्षा समाप्त होने के बाद अब कॉपियों का मूल्यांकन जारी है। शिक्षकों के द्वारा कॉपी मूल्यांकन में एक से बढ़ के एक नमूने जवाब लिखे मिल रहे है। एक छात्र ने लिखा है कि ‘मेरी मम्मी मजदूरी करती है हम बहुत गरीब हैं, हमको सर पास कर दीजिए’। वहीं, दूसरी कॉपी में एक छात्रा के द्वारा इमोशनल बात लिखी गई है कि ‘मेरे पापा किसान हैं हमे पढ़ाने का बोझ नहीं उठा पाते हैं, इसलिए हमें पढ़ाना नहीं चाहते हैं और बोले है कि 318 नंबर नहीं लाएगी तो पढ़ने नहीं दूंगा और शादी करा दूंगा, प्लीज मेरी इज्जत बचा लीजिए। हम एक गरीब घर की लड़की हूं मेरे पापा किसान हैं। सही से 400 रुपये भी नहीं कमाते और पढ़ाएंगे कहां से यही समस्या है और कुछ नहीं।

छह केंद्रों पर हो रही है कॉपी जांच
इस प्रकार के नोट्स छात्र अपनी कॉपियों में लिख रहे हैं। बिहार बोर्ड द्वारा जिले में कॉपियों के जांच के लिए 6 केंद्र बनाए गए हैं। कॉपी की जांच के दौरान अलग-अलग विषयों की कॉपियों में शिक्षकों को कविताएं, शायरियां, प्रार्थनाएं और नोट मिल रहे हैं। छात्रों ने शिक्षकों को आकर्षित करने के लिए गणित की कॉपी में इमोशनल नोट्स लिखे है। वहीं, आपको बता दें कि भोजपुर जिले में तीन अलग-अलग जिलों से मैट्रिक की कॉपी जांच के लिए आई है। जिसकी जांच गहनता पूर्वक शिक्षक कर रहे हैं। जिस प्रकार सख्ती से मैट्रिक की परीक्षा ली गई थी ठीक उसी प्रकार से उत्तर पुस्तिकाओं की भी जांच की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News