Weather Update : तूफान ने बिगाड़ा मौसम का हाल, जानिए दिल्ली NCR समेत इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम ?

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 10:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क : मानसून का मौसम धीरे-धीरे विदाई ले रहा है, लेकिन मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और बिहार में अभी भी बारिश जारी है। इसका कारण मानसूनी ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। मौसम विभाग ने बताया कि आज भारी बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन दिल्ली समेत 10 से अधिक राज्यों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली का मौसम
दिल्ली में मानसून विदा हो चुका है। सुबह और शाम में ठंडक महसूस होती है, लेकिन दिन में उमस बनी रहती है। बीते शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री और न्यूनतम 25.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। आज से मंगलवार तक हल्के बादल रह सकते हैं, लेकिन अगले हफ्ते बारिश की कोई संभावना नहीं है। आज का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री तक पहुंच सकता है।

उत्तर प्रदेश और बिहार का मौसम
उत्तर प्रदेश और बिहार में पिछले तीन दिनों से अच्छी बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश में आज बारिश की उम्मीद नहीं है, लेकिन अगले दो दिन में 19 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस बारिश के कारण सरयू नदी उफान पर बह रही है और स्कूल 12वीं कक्षा तक बंद कर दिए गए हैं।

बिहार में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना है। नेपाल में हुई बारिश के कारण कोसी और गंडक नदियां भी उफान पर हैं। मौसम विभाग ने बिहार के पांच जिलों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। नीतीश सरकार ने आपदा प्रबंधन विभाग को सतर्क रहने का आदेश दिया है ताकि किसी भी नुकसान से बचा जा सके।

अन्य राज्यों का मौसम

  • गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात: यहां आज और कल हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

  • अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा: 1 से 4 अक्टूबर के बीच भारी बारिश की संभावना है।
  • मेघालय: 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक बारिश हो सकती है।
  • केरल, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, कर्नाटक: इन क्षेत्रों में भी बारिश होने की संभावना है।

भविष्य की मौसम की स्थिति
एक अक्टूबर के बाद कुछ राज्यों में मौसम साफ रहने की संभावना है, लेकिन मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार में भारी बारिश हो सकती है। इस प्रकार, मौसम की स्थिति पर नजर रखना जरूरी है, ताकि हम इससे जुड़ी चुनौतियों का सामना कर सकें।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News