Statue of Unity: दुनिया के आठवें अजूबे में शामिल हुआ स्टैच्यू आॅफ यूनिटी

2020-01-14T11:22:31.67

नई दिल्ली:  स्टैच्यू आॅफ यूनिटी को दुनिया के आठवें अजूबे में शामिल किया गया है। शंघाई कॉरपोरेशन आॅर्गनाइजेशन (SCO) की बैठक के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।  विदेश मंत्री ने लिखा कि "सदस्य देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए SCO के प्रयास की सराहना करते हैं। SCO के आठ अजूबों की लिस्ट में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी शामिल है। यह निश्चित रूप से एक प्रेरणा के रूप में काम करेगा।"

PunjabKesari

  स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई है 182 मीटर 


स्टैचू ऑफ यूनिटी के SCO के आठ अजूबों की लिस्ट में शामिल होने का मतलब ये भी है कि अब SCO खुद सदस्य देशों में दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैचू ऑफ यूनिटी का प्रचार करेगा। बता दें कि अनावरण के सालभर बाद ही स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को रोजाना देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या अमेरिका के 133 साल पुराने स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के पर्यटकों से ज्यादा हो गई है। गुजरात स्थित इस स्मारक को देखने औसतन 15000 से अधिक पर्यटक रोज पहुंच रहे हैं।

PunjabKesari
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा है। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। यह प्रतिमा गुजरात में केवड़िया कॉलोनी में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के समीप है। भारतीय मूर्तिकार राम वी सुतार ने इसका डिजायन तैयार किया था। पहली बार वर्ष 2010 में इस परियोजना की घोषणा की गयी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर, 2018 को उसका अनावरण किया था।
PunjabKesari,स्टैच्यू ऑफ यूनिटी फोटो,स्टैच्यू ऑफ यूनिटी इमेज,statue of unity photo,statue of unity images,sardar vallabhbhai patel image,sardar vallabhbhai patel photo


shukdev

Related News