Star Health insurance के 3 करोड़ कस्टमर्स का डाटा लीक, हैक करने वालों ने 68000 डॉलर की फिरौती मांगी

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 06:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ साइबर अटैक और हैकिंग के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी कड़ी में भारत की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी, स्टार हेल्थ, ने शनिवार को खुलासा किया कि एक हैकर ने कंपनी के ग्राहकों के डेटा और मेडिकल रिकॉर्ड लीक करने की धमकी दी है, जिसके बदले में 68,000 डॉलर की फिरौती मांगी गई है।

लीक हुए डेटा में कस्टमर्स की स्वास्थ्य संबंधी निजी जानकारी, टैक्स विवरण और मेडिकल क्लेम दस्तावेज़ शामिल हैं। इस डेटा को लीक करने के लिए हैकर ने टेलीग्राम चैटबॉट और एक वेबसाइट का सहारा लिया। 20 सितंबर को इस मामले की पहली जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई थी।

कंपनी ने शुरू की कानूनी कार्रवाई
स्टार हेल्थ ने इस मामले में एक आंतरिक जांच शुरू की है और टेलीग्राम और हैकर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर रही है। हैकर अपने वेबसाइट के जरिए लगातार डेटा सैंपल शेयर कर रहा है। अगस्त में हैकर ने कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी को ईमेल भेजकर फिरौती की मांग की थी, जिसकी पुष्टि कंपनी ने शनिवार को की।

चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर की जांच
भारतीय स्टॉक एक्सचेंज के मीडिया रिपोर्ट के सवालों के बाद, कंपनी ने बताया कि वह अपने चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर, अमरजीत खानूजा, के डेटा लीक में शामिल होने के आरोपों की जांच कर रही है। हालांकि, शनिवार को कंपनी ने यह भी कहा कि अब तक उनकी ओर से कोई गलती नहीं पाई गई है, लेकिन आंतरिक जांच अभी जारी है।

टेलीग्राम का अकाउंट बैन करने से इनकार
मामले को और गंभीर बनाते हुए, टेलीग्राम ने हैकर के "xenZen" नामक अकाउंट को बंद करने या उसकी जानकारी देने से मना कर दिया है। स्टार हेल्थ ने इसके खिलाफ पहले ही कानूनी नोटिस जारी किया है और भारतीय साइबर सुरक्षा अधिकारियों से मदद मांगी है। टेलीग्राम की ओर से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। अब देखना यह है कि यह मामला किस दिशा में आगे बढ़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News