5 महीने बाद श्रीनगर-लेह राजमार्ग मार्ग खुला

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2019 - 11:44 AM (IST)

श्रीनगर : इस बार कम बर्फबारी का परिणाम है कि श्रीनगर-लेह राजमार्ग को 5 महीने के बाद ही खोल दिया गया है। इसे दोनों तरफ  के यातायात के लिए खोल दिया गया है। यह इस बार सिर्फ  5 महीनों तक ही बंद रहा है। अब इस पर वाहन दौडऩे लग हैं। राजमार्ग पर यातायात बहाल होने से सर्दियों में शेष राज्य से कटे लेह व करगिल के लोगों को राहत मिली है। याद रहे लद्दाख में सर्दियों के छह महीनों के लिए स्टाक जुटाने में अगले पांच महीने अहम होंगे। जानकारी के लिए इस राजमार्ग के चार-छह महीनों तक बंद होने से लाखों लोगों का संपर्क शेष विश्व से कट जाता है और ऐसे में उनकी हिम्मत काबिले सलाम है। बात उन लोगों की हो रही है जो जान पर खेल कर लेह.श्रीनगर राजमार्ग को यातायात के लायक बनाते हैं। 


बात उन लोगों की हो रही है जो इस राजमार्ग के बंद हो जाने पर कम से कम 6 माह तक जिन्दगी बंद कमरों में इसलिए काटते हैं क्योंकि पूरे विश्व से उनका संपर्क  कट जाता है।
सेना के 15 कॉप्र्स के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल के.जे.एस. ढिल्लों ने वरिष्ठ नागरिकों और सीमा सडक़ संगठन (बी.आर.ओ.) के अधिकारियों की उपस्थिति में राजमार्ग को दोबारा खोलने के लिए झंडी दिखाई।


434 किलोमीटर लंबा यह राजमार्ग समुद्र तल से 11ए575 फीट की ऊंचाई पर स्थित जोजिला दर्रे के जरिए राज्य के लद्दाख क्षेत्र को कश्मीर घाटी से जोड़ता है। औपचारिक रूप से राजमार्ग को फिर से खोल दिए जाने की घोषणा के बाद सुरक्षा बलों के वाहनों सहित लद्दाख तक जरूरी सामानों को पहुंचाने वाले ट्रकों को इस पर से गुजरने की अनुमति दे दी गई। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News