श्रीलंका में जहाज पर लगी आग बुझाने पहुंचे भारत के ''वैभव'' और ''वज्र'', EU की फायर ब्रिगेड भी पहुंची (pics)

punjabkesari.in Thursday, May 27, 2021 - 04:51 PM (IST)

कोलंबोः श्रीलंका  में रसायन से भरे एक मालवाहक जहाज में आग लगने के सात दिन बाद भी उसे बुझाने के लिए मशक्कत जारी है । सिंगापुर के इस कार्गो शिप पर लगी आग को बुझाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल (ICG) के जहाज 'वैभव' और 'वज्र' कोलंबो बंदरगाह के पास पहुंच गए हैं। पांच भारतीयों समेत सभी 25 चालक दल सदस्यों को पहले ही सुरक्षित निकाल लिया गया है, लेकिन जहाज पर खतरनाक रसायनों से भरे 1,486 कंटेनर लदे होने की वजह से अब तक बड़ा खतरा अभी टला नहीं है। वज्र और वैभव सिंगापुर के कार्गो शिप की आग बुझाने के अभियान में जुटे हुए हैं। इंडियन कोस्ट गार्ड का डोर्नियर एयरक्राफ्ट भी यहां पहुंच चुका है। पॉल्यूशन रिस्पॉन्स शिप समुद्र भी कोलंबो रवाना हो चुका है।

PunjabKesari
इसके अलावा  अब उसकी मदद के लिए यूरोपीय अग्निशमन कर्मी आगे आए हैं।  जानकारी के अनुसार श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के तट पर खड़े एमवी एक्स-प्रेस पर्ल जहाज पर लगी आग क्वार्टरडेक तक फैल गई जहां जहाज का ब्रिज स्थित है और बड़ी संख्या में कंटनेर समुद्र में गिर गए। जहाज की देखरेख करने वाली कंपनी एक्स-प्रेस फीडर्स ने बताया कि यूरोप से अग्निशमन विशेषज्ञ जहाज को बचाने में स्थानीय प्राधिकारियों की मदद करने के लिए आ गए हैं। दक्षिण पश्चिम मानसून शुरू होने के कारण बचाव कार्य में दिक्कतें आ रही हैं।  कंपनी ने बताया कि दो कर्मियों को पैर में चोट लगी और वे अस्पताल में भर्ती हैं। बाकी कर्मी कोलंबो में एक पृथक केंद्र में हैं।

PunjabKesari

 

श्रीलंका की नौसेना के प्रवक्ता इंदिका डी सिल्वा ने बृहस्पतिवार को बताया कि आग बुझाने की कोशिशें चल रही हैं। बचाव अभियान में चार नौकाएं और श्रीलंका तथा भारत के तीन जहाज शामिल हो गए हैं। यह आग 20 मई को तब लगी जब जहाज कोलंबो से करीब 18 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में था और बंदरगाह में प्रवेश का इंतजार कर रहा था। श्रीलंकाई नौसेना का मानना है कि सिंगापुर के ध्वज वाले जहाज पर ले जाए जा रहे रसायन की वजह से आग लगी।  

PunjabKesari

बता दें कि सिंगापुर के इस जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल ने 15 मई को भारत के हजीरा बंदरगाह से 25 टन नाइट्रिक एसिड और अन्य रसायनों सहित 1,486 कंटेनर लोड किए थे। वापस अपने मुल्क जाते समय हजीरा से कोलंबो के रास्ते में कोलंबो बंदरगाह  (श्रीलंका से लगभग 9 समुद्री मील की दूरी पर) खराब मौसम के कारण कुछ कंटेनर समुद्र में गिरकर बह गए। कई कंटेनर ढहकर जहाज पर ही गिर पड़े और उनमें एक विस्फोट के बाद आग लग गई। लगभग 25 टन खतरनाक नाइट्रिक एसिड और अन्य रसायनों से लदे इस जहाज में आग ने भीषण रूप ले लिया। विस्फोट और जहाज में आग लगने के बाद करीब 8-10 और कंटेनर समुद्र में गिर गए। पोत के 25 सदस्यीय चालक दल में फिलीपींस, चीनी, भारतीय और रूसी नागरिक शामिल थे। सभी को सुरक्षित बचा लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News