चीन ने रद्द किया टेंडर, श्रीलंका ने भारत को सौंपीं ऊर्जा परियोजनाएं

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 01:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः श्रीलंका ने चीन को झटका देते हुए एक चीनी फर्म द्वारा  जीते गए टेंडर को रद्द करने के बाद  एक भारतीय कंपनी को तीन सौर और पवन हाइब्रिड बिजली उत्पादन सुविधाओं के निर्माण का ठेका दिया है। शुरुआत में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के ऋण से वित्तपोषित इस परियोजना को चीन की भागीदारी के संबंध में भारत की आशंकाओं के कारण दो साल पहले रोक दिया गया था। श्रीलंका के ऊर्जा मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि परियोजना को पुनर्जीवित किया गया है और अब इसे पूरी तरह से भारत सरकार के 11 मिलियन डॉलर के अनुदान से वित्त पोषित किया गया है।

 

सुविधाओं के निर्माण का ठेका भारत के बेंगलुरु स्थित एक नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी यू-सोलर को दिया गया है।  2,230 किलोवाट की संयुक्त नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाली तीन सुविधाएं, भारत के दक्षिणी तट से ज्यादा दूर नहीं, उत्तरी शहर जाफना के पास टापुओं पर स्थित होंगी। 1948 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से श्रीलंका वर्तमान में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से उबर रहा है।

 

भारत लंबे समय से श्रीलंका में चीन के बढ़ते प्रभाव को लेकर चिंतित है, जो प्रमुख वैश्विक शिपिंग लेन के पास स्थित है और जिसे भारत अपने प्रभाव क्षेत्र में मानता है।चीन श्रीलंका का सबसे बड़ा द्विपक्षीय ऋणदाता भी है, जो 2022 में संकट के चरम पर सरकारी डिफ़ॉल्ट के समय द्वीप राष्ट्र के 46 बिलियन डॉलर के विदेशी ऋण का लगभग 10 प्रतिशत हिस्सा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News