''नहीं होगी पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज'', अनंतनाग एनकाउंटर के बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का बड़ा बयान

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2023 - 09:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः श्रीलंका में एशिया कप का खेला जा रहा है। अगले महीने भारत एकदिवसीय क्रिकेट विश्वकप की मेजबानी करेगा। इस बीच केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज को लेकर बड़ा बयान दिया है। अनुराग ठाकुर ने एक कार्यक्रम के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पहले फैसला किया था कि भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट की द्विपक्षीय सीरीज तब तक नहीं होगी, जब तक पाकिस्तान आतंकवाद और सीमापार घुसपैठ पर रोक नहीं लगाता।
PunjabKesari
अनुराग ठाकुर ने कहा, "बीसीसीआई ने बहुत पहले ही फैसला कर लिया था कि हम पाकिस्तान के साथ तब तक द्विपक्षीय मैच नहीं खेलेंगे जब तक वे आतंकवाद, सीमा पार हमलों और घुसपैठ को खत्म नहीं कर देते। मुझे लगता है कि देश और देश की भावनाएं जनता भी वैसी ही है।”  उनका यह बयान बुधवार को अनंतनाग में हुए एनकाउंटर के बाद आया है, जिसमें भारत ने तीन अफसरों को खो दिया। इस घटना के बाद पूरे देश में गम और गुस्से का माहौल है।
PunjabKesari
अनंतनाग जिले में चल रही एनकाउंटर में राष्ट्रीय राइफल्स की क्यूआरटी की कमान संभाल रहे सेना के एक कर्नल की जान चली गई। सेना के एक मेजर और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक उपाधीक्षक भी कोकेरनाग क्षेत्र में दुश्मन की गोलीबारी में शहीद हो गए। शहीद जवानों की पहचान वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों और डीएसपी की पहचान कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोनक और हुमायूं भट के रूप में की गई।

बता दें कि भारत और पाकिस्तान ने साल 2012 के बाद से कोई द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं खेली है, उस श्रृंखला के बाद दोनों पड़ोसियों के बीच बढ़े राजनयिक तनाव के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध निलंबित कर दिए गए हैं। इस महीने की शुरुआत में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा लाहौर में होने वाले एशिया कप मैचों में भाग लेने के लिए एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों के सदस्यों को निमंत्रण के बाद उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने पाकिस्तान की यात्रा की। उन्होंने वहां एक भव्य रात्रिभोज में पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका टीमों के खिलाड़ियों से भी मुलाकात की।
PunjabKesari
शुक्ला ने कहा कि दौरा अच्छा रहा और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का आतिथ्य सत्कार अच्छा रहा। बोर्ड ने भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंधों को फिर से शुरू करने की मांग की थी, लेकिन इसका फैसला केंद्र द्वारा किया जाएगा। शुक्ला ने कहा, “यह दो दिवसीय यात्रा थी और एक अच्छी यात्रा थी। राज्यपाल ने हमारे सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लोगों का आतिथ्य भी अच्छा था। उनकी मांग थी कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट फिर से शुरू किया जाना चाहिए, हमने कहा, ''यह सरकार तय करेगी और हमारी सरकार जो कहेगी हम वही करेंगे। यह एक क्रिकेट दौरा था और इसमें कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं था।''
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम 50 ओवर का विश्व कप खेलने के लिए अगले महीने भारत का दौरा करेगी, जिसमें 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में भारत के खिलाफ एक लीग मैच भी शामिल है। पिछले साल बीसीसीआई सचिव जय शाह ने घोषणा की थी कि भारत एशिया कप 2023 खेलने के लिए यात्रा नहीं करेगा, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है और यह किसी तटस्थ स्थान पर खेला जाएगा। इसके चलते एशिया कप के लिए हाइब्रिड मॉडल अपनाया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News