सबरीमाला मंदिर पर बोले भैय्या जी जोशी, सभी पक्षकार खोजें शांतिपूर्ण हल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 08:41 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने केरल स्थित सबरीमला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश दिये जाने के उच्चतम न्यायालय के फैसले के कारण सामाजिक असंतोष के बीच आज कहा कि सभी पक्षकारों को शांतिपूर्ण ढंग से मिलजुल कर इसका समाधान खोजना चाहिए। संघ के सरकार्यवाह सुरेश भैया जी जोशी ने कहा कि सबरीमला देवस्थानम को लेकर आये हाल के फैसले के कारण देशभर में प्रतिक्रिया हुई है। हम सब देश के विभिन्न मंदिरों में प्रचलित पूजा पद्धतियों का सम्मान करते हैं और हमें उच्चतम न्यायालय का भी सम्मान करना चाहिए।

जोशी ने कहा कि सबरीमला देवस्थानम मामला एक स्थानीय मंदिर परंपरा और धर्म से जुड़ा मामला है जिससे महिलाओं सहित लाखों श्रद्धालुओं की भावनाएं जुड़ीं हैं। फैसले पर विचार करते हुए इन श्रद्धालुओं की भावनाओं की अनदेखी नहीं की जा सकती है। दुर्भाग्य से केरल सरकार ने श्रद्धालुओं की भावनाओं पर विचार किये बिना ही अदालत के फैसले को लागू करने की दिशा में कदम उठा लिए हैं। इससे स्वाभाविक रूप से श्रद्धालुओं की ओर से प्रतिक्रिया हुई है जो बलपूर्वक परंपरा तोड़ने का विरोध कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के फैसले का सम्मान बनाये रखने के साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आध्यात्मिक विभूतियों एवं सामुदायिक नेताओं सहित सभी पक्षकारों का आह्वान करता है कि वे मिलजुल कर इस मुद्दे पर चिंतन मनन करें और न्यायिक विकल्पों सहित उपलब्ध विकल्पों को तलाशें। वे पूजा के अपने अधिकार को लेकर अपनी चिंताओं धर्म एवं आस्था के अनुरूप शांतिपूर्ण ढंग से रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News