SpaceX Rescue Mission: सुनीता विलियम्स को वापस लाने के लिए SpaceX ने लॉन्च किया खास मिशन, जानें कब तक होगी वापसी

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 01:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: NASA के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुश विल्मोर की अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से धरती पर वापसी के लिए लंबे समय से प्रयास जारी थे। अब SpaceX ने इन दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के लिए एक रेस्क्यू मिशन लॉन्च किया है। पहले ये दोनों बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से लौटने वाले थे, लेकिन स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी खामियों के कारण उनकी वापसी टालनी पड़ी।

बोइंग स्टारलाइनर में आई दिक्कत से मिशन में देरी
सुनीता विलियम्स और बुश विल्मोर जून 2024 में 8 दिन के मिशन पर बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से रवाना हुए थे। लेकिन स्पेसक्राफ्ट के थ्रस्टर्स में खराबी और हीलियम लीक के कारण NASA ने उनकी धरती पर सुरक्षित वापसी रोक दी। इसके बाद, स्टारलाइनर कैप्सूल बिना क्रू के इस महीने वापस धरती पर लौट आया, जबकि विलियम्स और विल्मोर अब भी ISS पर हैं।
PunjabKesari
स्पेसएक्स का Crew-9 मिशन बनेगा वापसी का जरिया
अब इन दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के लिए SpaceX ने Crew-9 मिशन लॉन्च किया है। यह मिशन स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट और ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के जरिए फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च हुआ। इस स्पेसक्राफ्ट में मिशन कमांडर निक हेग और एलेक्ज़ेंडर गॉरबुनोव भी शामिल हैं, लेकिन विलियम्स और विल्मोर के लिए इसमें दो सीटें खाली छोड़ी गई हैं। अब ये दोनों अंतरिक्ष यात्री जल्द ही सुरक्षित रूप से धरती पर लौटेंगे।
PunjabKesari
बोइंग अपने स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट की समस्याओं को सुधारने में जुटा
बोइंग की टीम अभी भी स्टारलाइनर में आई तकनीकी खामियों को ठीक करने पर काम कर रही है। स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट इस महीने न्यू मैक्सिको में सफलतापूर्वक लैंड हो चुका है और केनेडी स्पेस सेंटर में वापस आ गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News