डेटिंग Apps का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2019 - 01:27 PM (IST)

द्वारका: स्मार्टफोन की बढ़ती मांग के कारण इन दिनों लोग डेटिंग एप से इस कदर प्रभावित होने लगे हैं कि अब उन्हें अनजान लोगों से दोस्ती करना बहुत पसंद आने लगा है। अगर आप भी डेटिंग एप के जरिए किसी को डेट कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि हाल ही में लड़की को एक अंजान लड़के के साथ डेट पर जाना काफी मंहगा पड़ा।

अंग्रेज से दोस्ती करना महिला को पड़ा महंगा
दरअसल एक महिला को सोशल मीडिया डेटिंग एप टेन-टेन पर एक अंग्रेज से दोस्ती करना काफी महंगा पड़ गया। सोशल मीडिया पर दोस्ती के कुछ दिनों बाद अंग्रेज दोस्त ने महिला को एक महंगा गिफ्ट भेजने का झांसा दिया। कुछ दिनों बाद अज्ञात शख्स ने कस्टम क्लियरेंस व अन्य कागजी कार्रवाई पूरी करने के नाम पर महिला से 3 बार में करीब 3.20 लाख रुपए ठग लिए। इसके बाद भी जब महिला से रुपयों की मांग होती रही, तो महिला को ठगे जाने का संदेह हुआ और महिला ने इसकी शिकायत पुलिस में की। बिंदापुर थाना पुलिस ने महिला की शिकायत पर मामला दर्ज कर महिला को आए फोन नंबर और बैंक खातों के माध्यम से ठगों की पहचान व तलाश शुरू कर दी है। 

युवक ने बताया था अपना नाम लुइस 
30 वर्षीय पीड़ित महिला उत्तम नगर इलाके में परिवार के साथ रहती हैं। कुछ माह पहले उसकी सोशल मीडिया डेटिंग एप टैन-टैन पर एक अंग्रेज युवक से दोस्ती हुई थी। युवक ने अपना नाम लुइस बताया था और लंदन का रहने वाला बताया था। करीब एक माह तक दोनों के बीच चैटिंग पर बातें होने के बाद दोनों ने फोन से बातें शुरू कीं। इसी दौरान लुइस ने महिला को लंदन से एक महंगा गिफ्ट भेजने की बात कही। पहले तो महिला ने इनकार कर दिया पर बाद में उसने महंगे गिफ्ट के झांसे में आ कर हामी भर दी। उसके कुछ दिनों बाद महिला को एक मोबाइल नंबर से फोन आया। फोन करने वाले ने अपने को कस्टम अधिकारी बताया और कहा कि आपका लंदन से एक गिफ्ट आया है, कस्टम में रुका हुआ है। क्लियरेंस के लिए 25 हजार देने होंगे। फिर कुछ दिनों बाद उसी शख्स ने फोन कर कहा कि पैकेज काफी महंगा होने के कारण और 1.10 लाख रुपए लगेंगे। 

लुइस का डेटिंग एप से एकाउंट भी डिलीट मिला
महिला ने दोनों ही बार बिना जांच किए उसके बताए खाते में रुपए डाल दिए। फिर कुछ दिन बाद उसे एक लड़की ने फोन कर कहा कि उनका लंदन से जो पैकेट आया है, वह काफी महंगा और बड़ा होने के कारण विदेश मंत्रालय से क्लियरेंस चाहिए, उसके लिए 1.85 लाख रुपए देने होंगे। महिला ने इस बार भी बिना जांच रुपए बताए गए खाते में डाल दिए। फिर कुछ दिनों बाद फोन आया कि 3 लाख और देने होंगे। इस बार महिला को संदेह हुआ और जब उन्होंने पहले आए फोन नंबरों पर संपर्क किया तो वह बंद मिला। यहां तक कि लुइस का डेटिंग एप से एकाउंट भी डिलीट मिला। संदेह होने पर महिला ने थाने पहुंच इसकी शिकायत दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News